UP ELECTION PHASE 7 2022 : 54 सीटों पर 613 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे 2 करोड़ से अधिक मतदाता

2 131

उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में होने वाले चुनाव सोमवार (7 मार्च) को होने वाले अंतिम चरण के मतदान के साथ ही समाप्त होगा । मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर और नौ जिलों- आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र में शाम छह बजे तक चलेगा। इस चरण में 54 सीटों के लिए चुनाव लड़ने वाले 613 उम्मीदवारों के भाग्य पर 2.06 करोड़ मतदाता मुहर लगाएंगे, जिनमें से 11 अनुसूचित जातियों के लिए आरक्षित और दो अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।

Also Read  UP ELECTION 2022: वाराणसी के ये इलाका रहेगा मतअधिकार से वंचित , नही बना किसी भी नागरिक का आईडी

2017 में बीजेपी ने अपने सहयोगी दल अपना दल और एसबीएसपी के साथ मिलकर इस क्षेत्र में 29 सीटें जीती थीं। दूसरी ओर, सपा को 11 और बसपा को 6 सीटें मिली थीं। सत्तारूढ़ भाजपा के लिए यह चरण एक और कारण से महत्वपूर्ण है- इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की विधानसभा सीटें शामिल हैं।

योगी आदित्यनाथ सरकार में कम से कम तीन मंत्रियों को इस जिले की विभिन्न सीटों से मैदान में उतारा गया है, जिनमें वाराणसी दक्षिण में पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी, शिवपुर मे अनिल राजभर और वाराणसी उत्तर में रवींद्र जायसवाल शामिल हैं।

 

 

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.