UP Weather News: यूपी में मौसम ने करवट ली, अगले एक हफ्ते तक बारिश के आसार नहीं

0 241

लखनऊ: शुक्रवार को दिन भर चिलचिलाती धूप ने फिर मौसम के पलटने का संकेत दिया. रात के तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही उमस के साथ गर्मी ने भी अपना तेवर दिखाया। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले एक सप्ताह तक धूप और बादल छाए रहेंगे। इस दौरान उमस भरी गर्मी बढ़ेगी। बारिश की कोई संभावना नहीं है। हालांकि, अगले दो दिनों में पश्चिमी जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इससे यहां अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. जेपी गुप्ता के मुताबिक टर्फ लाइन (हवा में कम दबाव का क्षेत्र) मध्य भारत से होकर गुजर रही है। इससे पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले एक सप्ताह तक बारिश की संभावना नहीं है। धूप और छांव का खेल जारी रहेगा। इस दौरान गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। हालांकि, अगले दो दिनों तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में भारी बारिश हो सकती है। हालांकि प्रयागराज और आसपास के जिलों में मानसून शुरू हो गया है, लेकिन इस बार उम्मीद के मुताबिक बारिश नहीं हो रही है।

लखनऊ की बात करें तो शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. राज्य भर में सबसे अधिक तापमान सुल्तानपुर में 41.0 डिग्री सेल्सियस और हमीरपुर में 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, झांसी में सबसे कम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. अगले दो दिनों तक लखनऊ और आसपास के जिलों में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. शुक्रवार को दिन भर चिलचिलाती धूप से लोग परेशान रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.