US ने यूक्रेन के लिए 275 मिलियन डॉलर की नई सैन्य सहायता की घोषणा की

0 41

न्यूयॉर्क : रूस और यूक्रेन के बीच लंबे समय से युद्ध जारी है। इस बीच, अमेरिका ने एक बार फिर यूक्रेन के लिए नई सुरक्षा सहायता की घोषणा की है। इसमें गोला-बारूद, तोपखाना राउंड और हवाई युद्ध सामाग्री शामिल है। नया सुरक्षा सहायता पैकेज 275 मिलियन अमेरिकी डॉलर का है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सुरक्षा सहायता की घोषणा करते हुए अमेरिकी समर्थन की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सुरक्षा सहायता कीव को मॉस्को के हमले को विफल करने में मदद करेगा। एक्स पर उन्होंने कहा कि आज संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन के बहादुर लोगों के समर्थन के लिए 27.50 करोड़ के हथियार और उपकरणों को देने की घोषणा कर रहा है। हम रूस की आक्रामकता के खिलाफ यूक्रेन के साथ खड़े हैं। बहादुर यूक्रेनी रूस की आक्रामकता के खिलाफ अपने देश की रक्षा कर रहे हैं।

ब्लिंकन ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा पूरक पर हस्ताक्षर करने के बाद से यह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा अधिकृत पांचवां सुरक्षा सहायता पैकेज है। राष्ट्रपति ड्रॉडाउन प्राधिकरणों का उपयोग करने वाला तीसरा पैकेज है। जैसा कि राष्ट्रपति बाइडन ने स्पष्ट कर दिया है कि अमेरिका और हमारे द्वारा इकट्ठा किया गया अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन यूक्रेन की स्वतंत्रता की रक्षा में उसके साथ खड़ा है और खड़ा रहेगा।

इससे पहले, 15 मई को भी अमेरिका ने यूक्रेन को मदद दी थी। दो दिवसीय कीव यात्रा के दौरान ब्लिकंन ने अपने अंतिम कार्यक्रम के दौरान कहा था कि बाइडन प्रशासन ने यूक्रेन के लिए दो बिलियन अमेरिकी डॉलर, मध्यम और दीर्घकालिक विदेशी सैन्य वित्तपोषण पैकेज को मंजूरी दी है। अधिकारियों ने बताया कि सौदे का अधिकांश पैसा, करीब 1.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर, कांग्रेस द्वारा पारित और राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा हस्ताक्षरित विदेशी सहायता कानून में यूक्रेन को आवंटित 60 बिलियन अमेरिकी डॉलर से लिया गया है। ब्लिंकन ने कीव को वाशिंगटन के समर्थन का आश्वासन दिया।

सोमवार को यूरोप और अन्य जगहों के लगभग 50 रक्षा नेताओं की मासिक बैठक हुई. इस बैठक में यूक्रेन को अधिक सैन्य सहायता देने की बात कही गयी. रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव पर रूस का नया हमला एक “चुनौती के क्षण” है.

उन्होंने “सप्ताह-दर-सप्ताह” हथियार चलाते रहने का वादा किया. रूस ने जनशक्ति और हथियारों में यूक्रेन की कमी का फायदा उठाने की कोशिश की है, जबकि युद्धग्रस्त देश अधिक अमेरिकी सहायता के आगमन की प्रतीक्षा कर रहा है. यूक्रेनी सेना को कुछ स्थानों पर पीछे धकेल दिया गया है, जबकि रूस ने अपने पावर ग्रिड और नागरिक क्षेत्रों पर बमबारी की है.

जिस महीने में राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 95 बिलियन डॉलर के विदेशी सहायता पैकेज पर हस्ताक्षर किए, जिसमें यूक्रेन के लिए लगभग 61 बिलियन डॉलर शामिल थे. अमेरिका ने घोषणा की है और पेंटागन भंडार से निकाले गए हथियारों में लगभग 1.7 बिलियन डॉलर भेजना शुरू कर दिया है,.

इसने यूक्रेन सुरक्षा सहायता पहल के माध्यम से 6 बिलियन डॉलर के वित्तपोषण की भी घोषणा की है. फरवरी 2022 में रूस के आक्रमण के बाद से अमेरिका ने अब यूक्रेन को लगभग 51 बिलियन डॉलर की सैन्य सहायता प्रदान की है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.