उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों पर 3 बजे तक 43.95% मतदान

0 28

उत्तर प्रदेश : लोकसभा चुनाव के छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया। इसी के साथ बलरामपुर की गैंसड़ी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी वोटिंग भी शुरू हो गई। मतदान शाम छह बजे तक पोलिंग बूथ की कतार में जितने भी वोटर लगे होंगे, वह सभी मताधिकार का प्रयोग करने के हकदार रहेंगे।

सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, प्रयागराज, अम्बेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, सन्तकबीर नगर, लालगंज(सु.), आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर (सु.) और भदोही ये 14 सीटें हैं जिन पर आज वोटिंग हो रही है-। इनमें से प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर चूंकि सबसे अधिक 26 प्रत्याशी हैं, और एक इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन की बैलेट यूनिट पर अधिकतम 15 उम्मीदवार तथा एक नोटा का बटन होता है, इस नाते इस सीट के हर मतदान केन्द्र के हर पोलिंग बूथ पर ईवीएम की दो-दो बैलेट यूनिट लगायी जाएंगी।

2019 के पिछले लोकसभा चुनाव की बात करें तो इन 14 सीटों में से सबसे अधिक 61.08 प्रतिशत मतदान अम्बेडकरनगर सीट पर और सबसे कम 48.70 प्रतिशत मतदान फूलपुर सीट पर हुआ था। चुनाव में कुल 28,171 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.