छठा चरण : यूपी में दिग्गजों ने डाले वोट, सपा ने फिर लगाई शिकायतों की झड़ी

0 27

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में छठे चरण की 14 लोकसभा सीटों के लिए शनिवार सुबह सात बजे से मतदान जारी है। इस बीच कई दिग्गजों ने अपने मतदान का प्रयोग किया है। वहीं समाजवादी पार्टी ने हर चरण की तरह इस बार भी सोशल मीडिया पर शिकायतों की झड़ी लगा रखी है। लोकसभा चुनाव में यूपी सरकार के मंत्री गिरीश चंद्र यादव ने अपने पूरे परिवार के साथ वोट डाला। मछलीशहर से भाजपा सांसद बीपी सरोज ने परिवार के साथ मतदान किया। उन्होंने मुंगराबादशाहपुर के गांव मादरडीह स्थित मतदान केंद्र पर वोट डाला।

वहीं मछली शहर लोकसभा सीट से सपा-कांग्रेस प्रत्याशी प्रिया सरोज ने वोट डाला। बाहुबली और पूर्व सांसद धनंजय सिंह ने अपनी पत्नी श्रीकला के साथ अपने अधिकार का प्रयोग किया। बस्ती से भाजपा प्रत्याशी हरीश द्विवेदी तथा विनीता द्विवेदी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। हरीश दो बार से सांसद हैं, तीसरी बार मैदान में हैं। प्रतापगढ़ से सदर विधायक राजेंद्र मौर्य ने मतदान किया। उन्होंने कहा कि इस बार भी पूरे देश में कमल खिलने जा रहा है। मौर्य समाज को लेकर सोशल मीडिया पर प्रोपेगेंडा फैलाया जा रहा है। मौर्य समाज शौर्य का प्रतीक है, वह भाजपा के साथ खड़ा है।

उधर, हर चरण की तरह इस बार भी समाजवादी पार्टी ने सोशल मीडिया के माध्यम से चुनाव आयोग से शिकायतों की झड़ी लगा रखी है। शिकायत में कहा कि जौनपुर लोकसभा की शाहगंज विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी विधायक बूथों पर जाकर मतदाताओं को डरा-धमकाकर मतदान प्रभावित कर रहे हैं। जौनपुर पुलिस ने जवाब देते हुए लिखा कि सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि बूथों पर पर्याप्त पुलिस बल लगा हुआ है। सूचना असत्य है। मतदान सुचारु रुप से चल रहा है। सपा ने कहा, जौनपुर लोकसभा की मुंगरा बादशाहपुर विधानसभा में बूथ संख्या 51 पर बीजेपी के लोग मतदाताओं और सपा कार्यकर्ताओं को डरा-धमकाकर वोट डालने से रोक रहे हैं। जौनपुर पुलिस ने जवाब देते हुए कहा कि संबंधित को आवश्यक कार्रवाई हेतु अवगत कराया गया है।

सपा ने आरोप लगाया है कि जौनपुर लोकसभा के मुंगरा बादशाहपुर में बूथ संख्या 78, 143, 222 एवं 383 पर ईवीएम खराब होने की सूचना है। जिलाधिकारी ने जवाब देते हुए कहा कि शिकायत का संज्ञान लेते हुए तत्काल संबंधित एआरओ से जांच करायी गई। इन सभी बूथों पर ईवीएम सही चल रहा है, मतदान सुचारू रूप से संचालित हो रहा है, शिकायत निराधार है। फिर सपा ने एक और शिकायत में कहा, आजमगढ़ लोकसभा की सदर विधानसभा में बूथ संख्या 318, 373 पर ईवीएम खराब होने की सूचना है, जिससे मतदान प्रभावित हो रहा है। चुनाव आयोग संज्ञान ले, निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित हो। जिलाधिकारी ने सोशल मीडिया पर तुरंत जवाब में लिखा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा जांच कराई गई। जांच उपरांत विधानसभा आजमगढ़ के बूथ संख्या 373 पर वीवीपैट-इडी 89218 को नई वीवीपैट संख्या इए 14751 से चेंज करा दिया गया। बूथ संख्या 318 पर ईवीएम में कोई खराबी नहीं है। मतदान सुचारू रूप से चल रहा है।

उधर, आजमगढ़ के भाजपा उम्मीदवार दिनेश लाल ने कहा कि जब सपा प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव आजमगढ़ से हारेंगे तब उन्हें समझ आएगा कि आजमगढ़ के यादव अपने दम पर चुनाव जीतकर संसद पहुंचने की क्षमता रखते हैं। सपा एमएलसी शाह आलम गुड्डू जमाली ने कहा कि मैंने और मेरे पिता ने मतदान कर दिया है, ये सीट समाजवादी पार्टी जीतने जा रही है, इंडिया गठबंधन का एक ही एजेंडा, समाज के हर तबके का विकास करना है। आजमगढ़ की दोनों सीटें जीत रही है सपा, हम लोग जीत चुके हैं। आजमगढ़ से सपा प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव ने आरोप लगाया कि बुजुर्ग लोगों को मतदान करने से रोका जा रहा है। आज के दिन लोग संविधान और आरक्षण बचाने के लिए वोट कर रहे हैं। वहीं भदोही में रेलवे अंडरपास को लेकर सराय कंसराय मतदान केंद्र पर मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है। अभी तक पोलिंग बूथ पर एक भी वोट नहीं डाला गया है। गांव के लोगों का कहना है कि जब तक अफसर अंडरपास बनवाने का भरोसा नहीं देते, तब तक हम वोट नहीं डालेंगे।

प्रयागराज में किन्नर अखाड़े के संतों ने उत्साह के साथ मतदान किया। इन लोगों ने मतदान करने के बाद गीत और भजन भी गाए। किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर कौशल्या नंदन गिरि उर्फ टीना मां ने कहा कि उनके समुदाय के लोगों ने विकास और राम मंदिर के निर्माण के मुद्दे पर मतदान किया है। मतदान को वह सिर्फ अधिकार ही नहीं, बल्कि अपनी जिम्मेदारी समझते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.