लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए 8 राज्यों में 58 संसदीय सीटों पर 25 मई को होगा मतदान

0 24

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए 8 राज्यों में 58 संसदीय सीटों पर 25 मई को मतदान होगा । मतदाताओं से जुड़ने के लिए सभी राजनीतिक दलों के प्रमुख लोगों ने जोदार प्रचार किया । चुनाव प्रचार के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के भिवानी में एक रैली को संबोधित किया, जबकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली के द्वारका में एक सभा को संबोधित किया। इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में राष्ट्रीय राजधानी के नजफगढ़ इलाके में एक रोड शो किया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उत्तर पूर्वी दिल्ली संसदीय सीट के लिए पार्टी उम्मीदवार के समर्थन में एक रैली की और बाद में मंगोलपुरी में ‘महिला विचार विमर्श’ किया। इस बीच पार्टी नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने हरियाणा के सिरसा में रोड शो किया।

भाजपा और विपक्ष समर्थित इंडिया गुट दोनों के नेताओं ने मतदाताओं का दिल जीतने के लिए अपने प्रचार अभियान में कोई कसर नहीं छोड़ी। शनिवार को जिन 58 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा उनमें उत्तर प्रदेश की 14 सीटें, इसके बाद हरियाणा (10), बिहार और पश्चिम बंगाल (8-8), दिल्ली (7), ओडिशा (6), झारखंड (4) और जम्मू और कश्मीर (1) शामिल हैं। छठे चरण के महत्वपूर्ण मतदान के लिए कुल 889 उम्मीदवार मैदान में हैं। भाजपा का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ओडिशा के संबलपुर से, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल से, मनोज तिवारी उत्तर-पूर्वी दिल्ली से और बांसुरी स्वराज नई दिल्ली से चुनाव लड़ रही हैं।

दूसरी ओर, कांग्रेस के उल्लेखनीय चेहरों में कुमारी शैलजा, हरियाणा के सिरसा से चुनाव लड़ रही हैं, दीपेंद्र सिंह हुड्डा हरियाणा के रोहतक से, जेपी अग्रवाल चांदनी चौक, दिल्ली से और कन्हैया कुमार उत्तर-पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ रहे हैं। नई दिल्ली से चुनाव लड़ रहे आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता सोमनाथ भारती भी सुर्खियों में हैं। छठे चरण का मतदान 25 मई को होगा, उसके बाद सातवें और अंतिम चरण का मतदान 1 जून को होगा। नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

जिन सीटों पर शनिवार को मतदान होगा, वे हैं :
बिहार : वाल्‍मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज।
हरियाणा : अंबाला, कुरुक्षेत्र, सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुड़गांव और फरीदाबाद।
झारखंड : गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर।
ओडिशा : संबलपुर, क्योंझर, ढेंकनाल, कटक, पुरी और भुवनेश्‍वर।
उत्तर प्रदेश : सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आज़मगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही।
पश्चिम बंगाल : तमलुक, कांथी, घाटल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा और बिष्णुपुर।
दिल्ली : चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली।
जम्मू और कश्मीर : अनंतनाग-राजौरी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.