मुंबई में 2 जनवरी तक कर्फ्यू जैसी पाबंदियों की क्या है वजह, पुलिस का नया आदेश

0 134

मुंबई: मुंबई में अगले साल 2 जनवरी तक कर्फ्यू जैसी पाबंदियों को लेकर पुलिस ने अब बयान दिया है। सफाई देते हुए मुंबई पुलिस ने स्पष्ट किया है कि शहर में शुक्रवार को आई पाबंदियों वाली खबरें कोई नये आदेश का हिस्सा नहीं है। यह एक नियमित आदेश है जो हर 15 दिन में रिन्यू होता है। दरअसल, शुक्रवार को पुलिस ने आदेश जारी किया था कि मुंबई शहर में 2 जनवरी तक पाबंदियां रहेंगी। जिसमें पांच से अधिक लोगों के एक साथ इकट्ठा होने पर मनाही है। धारा 144 लगाते हुए पुलिस ने आदेश में कहा था कि रैली और प्रदर्शन की भी इजाजत नहीं होगी।

मुंबई शहर में धारा 144 के तहत प्रतिबंध लगाए जाने की खबरों पर मुंबई पुलिस ने कहा कि यह एक आदेश है जिसे हर 15 दिनों में नवीनीकृत किया जाता है और अभी इसे 17 दिसंबर तक नवीनीकृत किया गया है। क्या यह आदेश अगले 17 दिसंबर के बाद भी जारी होगा, इस पर मुंबई पुलिस अधिकारी ने कहा कि इस पर बाद में विचार किया जाएगा। अभी तक ऐसा कोई आदेश नहीं मिला है कि 2 जनवरी तक प्रतिबंध लगाया जाए।

रिपोर्ट में मुंबई पुलिस के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि मुंबई पुलिस ने एक स्पष्टीकरण भी जारी किया। जिसमें कहा गया है, “उपरोक्त नियमित आदेश हैं जो मुंबई पुलिस द्वारा साल भर जारी किए जाते हैं।” 25 अक्टूबर को भी महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम के तहत गैरकानूनी विधानसभा के नियमित आदेश का नवीनीकरण किया गया था। जिसकी एक प्रति लीक हो गई थी और इसी तरह का भ्रम पैदा हो गया।

गौरतलब है कि शुक्रवार को शुरू में कई रिपोर्टों में यह भी दावा किया गया था कि मुंबई पुलिस ने शहर में शांति सुनिश्चित करने और सार्वजनिक व्यवस्था में किसी भी तरह के व्यवधान से बचने के लिए “कर्फ्यू” लगाया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.