उम्र के अनुसार कितना होना चाहिए आपका ब्लड शुगर लेवल, यहां देखे चार्ट

0 106

आजकल शुगर के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है इसका कारण खराब खान पान होता है. अब तो बेहद कम उम्र में लोग इसकी चपेट में आ जा रहे हैं. जिसके चलते उनको अपने खान पान को लेकर बहुत एहतियात बरतना पड़ता है. आज हम आपको उम्र के हिसाब से ब्लड शुगर लेवल कितना होना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं. ताकि आप खुद का ख्याल रख पाएं.

जो लोग 40 से 50 की उम्र के बीच हैं और डायबिटीज के पेशेंट हैं तो उनकी फास्टिंग शुगर लेवल 90 से 130 mg/dL होनी चाहिए. जबकि खाने के बाद 140 mg/dl कम और डिनर के बाद 150 होना अच्छा माना जाता है. इससे ज्यादा चिंता का विषय हो जाता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

अगर आप ब्लड शुगर के पेशेंट हैं तो आपको अपने खान पान से लेकर सोने उठने बैठने तक के तरीके में बदलाव करना चाहिए. आपको अपनी शारीरिक गतिविधियां बढ़ा देनी चाहिए. व्यायाम को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाना चाहिए.

ज्यादा चीनी, नमक, कोल्ड ड्रिंक, मिठाई खाने से परहेज करें, जिन चीजों में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट होता है उसे न खाएं. सलाद जरूर शामिल करें अपने भोजन में.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.