सफेद बालों ने कर दिया आपके यंग लुक का कबाड़ा? तो सरसों के तेल में मिलाए ये चीज

0 81

नई दिल्ली। मिडिल एज या इसके बाद बालों का सफेद होना लाजमी है, लेकिन अगर 20 से 25 की उम्र में ही आपके सिर पर व्हाइट हेयर नजर आने लगे तो टेंशन बढ़ना लाजमी है. फिर जब इसकी वजह से आपके दोस्त मजाक में अंकल या आंटी बुलाने लगें तब काफी शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है. बालों में सफेदी आने के पीछे कई वजह हो सकती है, जिसमें फैमिली हिस्ट्री, हर वक्त तनाव में रहना, हेल्दी डाइट न लेना, बालों को धूल, मिट्टी और गंदगी से न बचाना और इसका पोषण सही तरीके से न करना शामिल है.

सफेद बालों को छिपाने के लिए कई लोग केमिकल बेस्ड हेयर डाई या हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे फायदे की जगह नुकासान ही हो जाता है. व्हाइट हेयर को तोड़ना या कैंची से काटने से भी मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता. ऐसे में आपको नेचुरल उपायों का ही सहारा लेना होगा. आप चाहें तो सरसों के तेल (Mustard Oil) को एक खास तरह से यूज कर सकते हैं.

सरसों के तेल का इस्तेमाल कुकिंग ऑयल के तौर पर काफी ज्यादा किया जाता है, लेकिन ये बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसके जरिए न सिर्फ बालों को पोषण मिलता है, बल्कि डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प की परेशानी भी दूर हो जाती है. सबसे खास बात ये है कि सरसों के तेल के लगातार इस्तेमाल से बालों का कालापन भी बरकरार रहता है.

आंवाला में विटामिन सी समेत कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं. अगर आप सफेद बालों को फिर से काला करना चाहते हैं तो सरसों के तेल में आंवला पाउडर को मिक्स कर लें और गर्म करें. फिर इसे हल्का ठंडा होने पर बालों में लगाएं, कुछ ही हफ्तों में इसका असर नजर आने लगेगा.

कलौंजी का इस्तेमाल आपने पूड़ी, सब्जी और अचार तैयार करने के लिए किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है. आप सरसों के तेल में कलौंजी के दाने मिलाकर गर्म कर लें और गुनगुना होने पर सिर पर मालिश करें. इसके रेग्यूलर इस्तेमाल से बालों में डार्कनेस आ जाएगी.

बालों को काला करने के लिए आप 6 चम्मच सरसों के तेल में 2 चम्मच नारियल का तेल मिक्स कर लें. अब इसमें 2 चम्मच मेथी के दाने और कुछ करी पत्ते को क्रश करके तेल के साथ अच्छी तरह मिला दें और करीब एक हफ्ते के लिए इसे स्टोर कर लें. अब इसे हल्का गर्म करने के बाद बालों की जड़ों से लेकर छोर तक हल्के हाथों से मालिश करें. करीब आधे घंटे के बाद बालों को साफ पानी से धो लें. गर महीने में 15 बार इस प्रॉसेस को फॉलो करेंगे तो इसका असर नजर आने लगेगा.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.