Wipro ने फ्रेशर्स को कम वेतन पर ऑफर किया जॉब, कैंडिडेट ने कही यह बड़ी बात

0 146

नई दिल्ली: आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी विप्रो (Wipro) ने जॉब के लिए अप्लाई करने वाले फ्रेशर कैंडिडेट्स को कम वेतन की पेशकश की है। दरअसल, कंपनी ने 6.5 लाख रुपये प्रति वर्ष (LPA) के पैकेज वाले उम्मीदवार जो ऑनबोर्डिंग का इंतजार कर रहे थे, को एक ईमेल किया है। इस ईमेल में कैंडिडेट्स से पूछा गया है कि क्या वे 3.5 LPA की सैलरी पर नौकरी ज्वाइन करेंगे। बता दें कि दुनियाभर की कंपनियां मार्जिन प्रेशर और मंदी की आशंका के बीच लागत में कटौती कर रही हैं। इसके चलते विप्रो को 2022 बैच के ग्रेजुएट्स के लिए ऑनबोर्डिंग में कई महीनों तक देरी हुई है। अब कंपनी ने जिन कैंडिडेट्स को पहले अधिक वेतन पर जॉब ऑफर किया था, उन्हें कम वेतन की पेशकश करने का निर्णय लिया है।

फ्रेश ग्रेजुएट्स को कंपनी दो हायरिंग प्रोग्राम प्रदान करती है, जिसमें एलीट और टर्बो शामिल हैं। एलीट कैंडिडेट्स को 3.5 LPA कै पैकेज की पेशकश की जाती है, जबकि टर्बो कैंडिडेट्स को 6.5 LPA की पेशकश की जाती है। यदि एलीट कैंडिडेट्स को टर्बो के लिए क्वालिफाई करनी है, तो उन्हें कंपनी के वेलोसिटी प्रोग्राम के तहत ट्रेनिंग प्राप्त करना होगा। 6.5 LPA के पैकेज वाले उम्मीदवार जो ऑनबोर्ड होने का इंतजार कर रहे थे, को 16 फरवरी को विप्रो से एक ईमेल प्राप्त हुआ। इस ईमेल में उन्हें कम-सैलरी वाली नौकरी चुनने का विकल्प दिया गया।

इस ईमेल में कंपनी ने कैंडिडेट्स से कहा, “हमारी इंडस्ट्री में दूसरों की तरह हम ग्लोबल इकोनॉमिक और कस्टमर्स की जरूरतों का आकलन करते हैं, हमारी हायरिंग इस बात पर निर्भर करती है। हम आपकी प्रतिबद्धता और धैर्य की सराहना करते हैं। हम आपके लिए सही अवसरों की पहचान करने का प्रयास करते हैं। इस समय हमारे पास 3.5 LPA के पैकेज पर कुछ प्रोजेक्ट इंजीनियर रोल्स के लिए पद खाली हैं। हम अपने सभी वेलोसिटी ग्रेजुएट्स को FY23 बैच में इन नौकरियों को चुनने का अवसर प्रदान करना चाहते हैं।”

कंपनी ने आगे कहा कि अगर कोई कैंडिडेट इस ऑफर को एक्सेप्ट करता है, तो उसे मार्च से ऑनबोर्ड कर दिया जाएगा और इसके पहले के सभी ऑफर्स को खत्म माना जाएगा। हम आपको इस अवसर का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। अगर कोई कैंडिडेट इस ऑफर को मंजूर नहीं करना चाहता, तो वे अपने ओरिजनल ऑफर को जारी रख सकते हैं। कंपनी के ईमेल में कहा गया है, “हालांकि, हम डेट ऑफ ज्वाइनिंग को लेकर कोई वादा नहीं कर सकते, क्योंकि हमारी भर्ती योजना मौजूदा आर्थिक माहौल और ग्राहकों की जरूरतों के आधार पर तय की जा रही है।”

इस तरह का ईमेल प्राप्त करने वाले एक कैंडिडेट ने कहा कि वे कंपनी के इस फैसले से खुश नहीं हैं। उन्होंने बताया कि उसने और कई अन्य लोगों ने 6.5 LPA पर ऑफर का लंबे समय तक इंतजार किया है। एक उम्मीदवार ने कहा, “कंपनी ने लगातार कहा है कि वह सभी ऑफर्स का सम्मान करेगी। यह बहुत गलत है। अगर आपको (विप्रो) हमें 3.5 लाख रुपये देने थे, तो हम इंतजार क्यों कर रहे थे। कोई भी कंपनी हमें 3.5 लाख रुपये दे सकती थी, लेकिन हमने इंतजार किया क्योंकि हमारे पास विप्रो की तरफ से 6.5 लाख रुपये का ऑफर था।

उम्मीदवार का कहना है कि उनके पास कई विकल्प थे, लेकिन उन्होंने विप्रो के लिए इंतजार करना चुना क्योंकि उन्हें जुलाई में एक अपग्रेडेड ऑफर लेटर मिला था जिसमें उच्च वेतन का वादा किया गया था। उन्होंने आगे कहा, “विप्रो ने हमें फंसा दिया है। अगर मैं ज्वाइन करता हूं, तो आपको क्या लगता है कि मैं कंपनी के लिए क्या कर पाउंगा? अगर वे हमारे साथ ऐसा करते हैं, तो मैं केवल अपने बारे में सोचुंगा।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.