विश्व निवेश सम्मेलन 11 दिसंबर से नई दिल्ली में होगा आयोजित

0 59

नई दिल्ली : भारत अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन एवं प्रदर्शनी केंद्र-यशोभूमि में 11 दिसंबर से चार दिवसीय विश्व निवेश सम्मेलन (डब्ल्यूआईसी) (Four-day World Investment Conference (WIC). का आयोजन होगा। ये अबतक का सबसे बड़ा विश्व निवेश सम्मेलन होगा। इस सम्मेलन में एक हजार से अधिक प्रतिभागी एवं 50 निवेश संवर्धन एजेंसियां और विभिन्न बहुपक्षीय एजेंसियां भाग लेंगी।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि 11 दिसंबर से चार दिवसीय विश्व निवेश सम्मेलन (डब्ल्यूआईसी) का आयोजन हो रहा है। नई दिल्ली में आयोजित होने वाले विश्व निवेश सम्मेलन से निवेश, व्यापार, अनुसंधान और विकास के क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा मिलेगा। इसमें बड़ी संख्या में सरकारी नीति निर्माता, विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठन, शिक्षा जगत, निजी क्षेत्र और स्टार्टअप के प्रतिनिधि इसमें शामिल होंगे और व्यापार तथा निवेश में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर विचार करेंगे।

मंत्रालय के मुताबिक इन्वेस्ट इंडिया, भारत सरकार की राष्ट्रीय निवेश संवर्धन और सुविधा एजेंसी और उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के तत्वावधान में वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एजेंसीज (डब्ल्यूएआईपीए) विश्व निवेश सम्मेलन की मेजबानी करेगा। इस सम्मेलन में अंकटाड, विश्व आर्थिक मंच, विश्व निवेश संवर्धन एजेंसियों के वैश्विक संघ जैसी विभिन्न बहुपक्षीय एजेंसियों के प्रतिनिधियों सहित लगभग एक हजार प्रतिभागी भाग लेंगे। सम्मेलन में सऊदी अरब, आर्मेनिया और टोगो के व्यापार तथा निवेश मंत्रियों के भी शामिल होने की उम्मीद है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.