World Water Day 2022 : आज पीएम मोदी ने जनता को दिया सदेंश आप भी पढ़ें काम की बात..

0 525

World Water Day 2022 : विश्व जल दिवस 2022 के अवसर पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्र नागरिकों के लिए जल संरक्षण और स्वच्छ पेयजल तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए कई उपाय कर रहा है।

पीएम ने ट्वीट किया, ‘विश्व जल दिवस पर, आइए पानी की एक-एक बूंद को बचाने के अपने संकल्प करें। हमारा देश जल संरक्षण और हमारे नागरिकों के लिए स्वच्छ पेयजल तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए जल जीवन मिशन जैसे कई उपाय कर रहा है ।हर साल 22 मार्च को दुनिया विश्व जल दिवस मनाती है। इस दिन का उद्देश्य मीठे पानी के संसाधनों के जिम्मेदार प्रबंधन को बढ़ावा देना है।

विश्व जल दिवस एक महत्वपूर्ण घटना है क्योंकि संयुक्त राष्ट्र दुनिया भर के समुदायों में मीठे पानी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने भी लोगों को वैश्विक जल संकट के बारे में चेतावनी दी है। विश्व जल दिवस पर, दुनिया भर के लोग स्वच्छ पानी के महत्व और इस महत्वपूर्ण संसाधन के स्थायी प्रबंधन की आवश्यकता के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाते हैं। आइए हम इस वर्ष के लिए विश्व जल दिवस के विषय, इतिहास और महत्व को देखें।

विश्व जल दिवस आधिकारिक तौर पर 1992 में रियो डी जनेरियो में पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र महासभा सम्मेलन में अनुमोदित एक प्रस्ताव द्वारा स्थापित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने तब एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें 1993 से शुरू होने वाले हर साल 22 मार्च को विश्व जल दिवस घोषित किया गया था। 22 मार्च की तारीख पर सहमति हुई और उसे अंतिम रूप दिया गया। यह हर साल मनाया जाता था।

Also Read:- Double Dose of Inflation : पेट्रोल-डीजल के बाद रसोई गैस के दाम में बढ़ोत्तरी, अब करना होगा इतना भुगतान

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.