दुनिया का सबसे शक्तिशाली चीनी युद्धपोतों डिस्ट्रॉयर बंगाल की खाड़ी में,भारतीय नौसेना सतर्क, मूवमेंट पर है नजर

0 161

नईदिल्ली: चीनी नौसेना का एक युद्धपोत इन दिनों बंगाल की खाड़ी में मौजूद है। यह यु्द्धपोत बांग्लादेश के नजदीक अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में है। इतने करीब चीनी नौसेना की मौजूदगी से भारतीय नौसेना भी एक्टिव है। भारतीय नौसेना की पूर्वी कमान चीनी युद्धपोत के हर एक गतिविधि पर नजदीकी नजर बनाए हुए है। इस युद्धपोत की पहचान टाइप052डी चांग्शा के तौर पर हुई है। टाइप 052डी नी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी में शामिल गाइडेड मिसाइल विध्वंसक हैं। इस विध्वंसक का डिस्प्लेसमेंट 7500 टन है। 157 मीटर लंबा यह विध्वंसक 130 मिलीमीटर की गन के अलावा, शॉर्ट रेंज की 24 सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें, 64 लॉन्ग रेंज सरफेस टू एयर, एंटी शिप और एंटी सबमरीन मिसाइलों से लैस है। यह युद्धपोत मंगलवार से शुरू होने वाले चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू 2022 में हिस्सा लेने वाला है। इसका उद्घाटन मंगलवार को कॉक्स बाजार में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना करने वाली हैं।

हिंद महासागर में मौजूदगी बढ़ा रहा चीन

चीन तेजी से हिंद महासागर के क्षेत्र में अपनी नौसैनिक उपस्थिति को बढ़ा रहा है। चीनी नौसेना के कई युद्धपोत और पनडुब्बियां लगातार इस इलाके में गश्त कर रही हैं। कुछ दिनों पहले ही चीन का जासूसी जहाज युआन वांग-5 श्रीलंका पहुंचा था। इस जहाज में ऐसे रडार लगे हैं, जो अंतरिक्ष तक की जासूसी कर सकते हैं। भारत ने इस जहाज के श्रीलंका आने पर विरोध जताया था, लेकिन श्रीलंका ने उसे खारिज कर दिया था। चीनी नौसेना श्रीलंका के हंबनटोटा को सैन्य बंदरगाह बनाने की तैयारी कर रही है।

इस साल बांग्लादेश कर रहा आयोजन

इस साल बांग्लादेशी नौसेना बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी और बांग्लादेश की स्वतंत्रता की स्वर्ण जयंती के अवसर पर अंतरराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू का आयोजन कर रही है। उद्घाटन के बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना इस बेड़े का निरीक्षण भी करने वाली हैं। बांग्लादेश पहली बार अंतरराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू का आयोजन कर रहा है। इस फ्लीट रिव्यू में अमेरिका, ब्रिटेन, भारत, चीन, जर्मनी , इटली, सऊदी अरब, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, तुर्की और नीदरलैंड के अलावा कई दूसरे देश भी शामिल होने वाले हैं।

अंतरराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू का मकसद क्या है

बांग्लादेशी नौसेना की वेबसाइट के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू दुनिया की नौसेनाओं के लिए अपने कौशल, नौसैनिक कूटनीति, सद्भावना और अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में सहयोग का प्रदर्शन करने के लिए एक आदर्श मंच के रूप में काम करेगा। नौसेना मुख्यालय को उम्मीद है कि अंतरराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू बांग्लादेश और बांग्लादेशी नौसेना के लिए बांग्लादेशी जल में विश्व नौसेनाओं के साथ इंगेजमेंट बढ़ाने और देश के तटीय क्षेत्रों में पर्यटन और बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देने का एक बड़ा अवसर होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.