मदरसों में कल मनाया जाएगा योग दिवस, मदरसा शिक्षा परिषद ने जारी किया आदेश

0 280

लखनऊ: यूपी में कल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. इस संबंध में अब मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार ने मदरसे की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किया है. मदरसे की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सहायता प्राप्त, गैर सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त मदरसों में योग दिवस भव्य रूप में मनाया जाएगा. पिछले साल भी मदरसों में योग दिवस को लेकर इसी तरह के आदेश जारी किए गए थे। वैसे यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस साल बड़ा लक्ष्य रखा है. बताया जा रहा है कि योग दिवस से पूरे यूपी में 3.50 करोड़ लोगों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है.

जिलाधिकारी ने सभी मजिस्ट्रेट और प्रशासनिक अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी है. पहली बार ग्राम पंचायत से लेकर प्रखंड, तहसील व जिला मुख्यालय स्तर तक योग दिवस मनाया जाएगा. क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. जेके राणा ने कहा कि इस बार योग दिवस को लेकर लोगों में खासा उत्साह है. व्यक्तिगत और सामूहिक योग अभ्यास के नियमित आयुष कवच एप पर लोग फोटो व वीडियो अपलोड कर रहे हैं।

इस मामले को लेकर आदेश में कहा गया है कि आगामी शैक्षणिक सत्र से राज्य के सभी मान्यता प्राप्त सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त मदरसों में कक्षाएं शुरू होने से पहले अन्य प्रार्थनाओं के साथ शिक्षकों के लिए राष्ट्रगान गाना अनिवार्य है. और छात्र। करना होगा जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से निगरानी करनी होगी। शिक्षक संघ मदारिस अरब के महासचिव दीवान साहब जमां खान ने बताया कि अब तक मदरसों में कक्षाएं शुरू होने से पहले आमतौर पर हम्द (अल्लाह की स्तुति) और सलाम (मुहम्मद साहब का अभिवादन) पढ़ा जाता था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.