गोली की रफ्तार से भागेगा आपका इंटरनेट, केंद्र सरकार ने बदली कनेक्टिविटी की परिभाषा

0 124

नई दिल्ली: इंटरनेट की धीमी स्पीड से परेशान यूजर्स को राहत देने के लिए सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. केंद्र सरकार ने ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी की परिभाषा में बदलाव करते हुए हायर मिनिमम डाउनलोड स्पीड को बढ़ाकर 2 Mpbs कर दिया है.

इसका मतलब है कि अब यूजर्स को कम से कम 2 मेगाबिट प्रति सेकेंड की डाउलोड स्पीड मिलेगी. इस फैसले से देश के करोड़ों यूजर्स का फायदा होगा और वे फास्ट स्पीड के साथ इंटरनेट यूज कर पाएंगे. इससे पहले मिनिमम डाउनलोड स्पीड सिर्फ 512 kbps थी.

केंद्र सरकार के द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया, “18 जुलाई, 2013 के नोटिफिकेशन द्वारा जारी ब्रॉडबैंड की परिभाषा में बदलाव करने हेतु और टेलीकॉम रेगुलेट्री अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की सिफारिश पर विचार करने के बाद, केंद्र सरकार ब्रॉडबैंड की परिभाषा को निम्नानुसार संशोधित करती है …”

इस नोटिफिकेशन के अनुसार, “ब्रॉडबैंड एक डेटा कनेक्शन है जो इंटरएक्टिव सर्विस को सपोर्ट कर सकता है, जिसमें इंटरनेट एक्सेस भी शामिल है और सर्विस प्रोवाइडर के पॉइंट ऑफ प्रेजेंस (POP) से एक इंडिविजुअल सब्सक्राइबर को 2Mbps की मिनिमम डाउनलोड स्पीड देने की कैपेबिलिटी है.” 30 नवंबर 2022 के आंकड़ों के मुताबिक इंडिया में 82.5 करोड़ ब्रॉडबैंड यूजर्स हैं, जिनमें से 79.3 करोड़ यूजर्स वायरलेस ब्रॉडबैंड कनेक्शन का इस्तेमाल करते हैं.

टॉप फाइव सर्विस प्रोवाइडर ने नवंबर 2022 के अंत में कुल ब्रॉडबैंड यूजर्स के 98.4% मार्केट शेयर पर कब्जा किया है. इंडिया के टॉप 5 सर्विस प्रोवाइड में रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड (43 करोड़ यूजर्स), भारती एयरटेल (23 करोड़ यूजर्स), वोडाफोन आइडिया (12.3 करोड़ यूजर्स), बीएसएनएल (2.5 करोड़ यूजर्स) और एट्रिया कन्वर्जेंस (21 लाख यूजर्स) शामिल हैं.

अगस्त 2021 में, ट्राई ने सिफारिश की थी कि “ब्रॉडबैंड की परिभाषा की समीक्षा की गई है और ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी के लिए मिनिमम डाउनलोड स्पीड को मौजूदा 512 kbps से बढ़ाकर 2 Mbps कर दिया गया है. डाउनलोड स्पीड के आधार पर फिक्स्ड ब्रॉडबैंड को तीन अलग-अलग कैटेगरी- बेसिक, फास्ट और सुपर फास्ट में विभाजित किया गया है.”

दिसंबर 2022 के महीने के Ookla के स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स के अनुसार, भारत ने नवंबर 2022 में 18.26 Mbps से बेहतर 25.29 Mbps औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड दर्ज की. ओकला ने 27 जनवरी, 2023 को एक बयान में कहा, “इसके साथ देश ने ग्लोबल रैंकिंग में एक बड़ी छलांग लगाई है और नवंबर में 105वें स्थान से अब 79वें स्थान पर आ गया है.”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.