इजरायल ने इमरजेंसी की चेतावनी जारी की, कोरोना वेरिएंट ‘Omicron’ का पहला केस मिलने के बाद सरकार ने कसी कमर

0 1,086

इजरायल में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से संक्रमण का पहला मामला सामने आने के बाद प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा कि देश ‘आपात स्थिति की दहलीज पर है.’ स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि मलावी से लौटे यात्री और दो अन्य संदिग्ध संक्रमितों को आइसोलेशन में रखा गया है. गौरतलब है कि तीनों का टीकाकरण हुआ है (South Africa Covid Variant). दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट सामने आया है, जिसके बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि यह बहुत ज्यादा संक्रामक है.

इसी के कारण गावतेंग (देश का सबसे ज्यादा आबादी वाला प्रांत) में युवाओं के बीच तेजी से संक्रमण फैला है. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को बुलाई गई मंत्रिमंडल की बैठक में प्रधानमंत्री बेनेट ने कहा कि यह ज्यादा संक्रामक है और डेल्टा वेरिएंट से भी ज्यादा तेजी से फैलता है (Omicron Variant in Israel). उन्होंने कहा कि अधिकारी अभी इस संबंध में सूचना जुटा रहे हैं कि क्या वैक्सीन इसपर निष्प्रभावी हैं और क्या यह जानलेवा है. उन्होंने कहा, ‘हम फिलहाल आपात स्थिति की दहलीज पर हैं. मैंने सभी से तैयार रहने और चौबीसों घंटे काम करने के लिए कमर कस लेने को कहा है.’

इजरायल ने गुरुवार देर शाम दक्षिण अफ्रीका और छह अन्य अफ्रीकी देशों को रेड लिस्ट में शामिल करने की घोषणा की थी, जहां से आने वाले विदेशी नागरिकों की इजरायल यात्रा पर प्रतिबंध है (Israel Travel Restrictions). इजरायल के लोगों के भी इन देशों की यात्रा करने पर प्रतिबंध है और वहां से लौटने वालों को तय समय तक क्वारंटीन में रहना होगा. इजरायल ने पिछले साल के अंत में दुनिया के पहले और सबसे सफल टीकाकरण अभियान की शुरूआत की थी और देश की करीब आधी जनता को बूस्टर शॉट लग चुके हैं.

इजरायल ने हाल ही में टीकाकरण अभियान का विस्तार करके पांच साल तक के बच्चों को भी इसमें शामिल कर लिया है. इजराइल अपनी वयस्क और किशोर आबादी के लिए व्यापक टीकाकरण अभियान शुरू करने वाले दुनिया के पहले देशों में से एक था (Vaccination in Israel). उसने इन गर्मियों में वैक्सीन की अतिरिक्त डोज देने का एक व्यापक अभियान भी चलाया था और ऐसा करने वाला भी वह पहला देश था. विशेषज्ञों का कहना है कि इजरायल के त्वरित टीकाकरण प्रयासों के कारण ही कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सका और इसके डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) के प्रकोप को भी काबू में किया जा सका है. ये देश हाल ही में कोरोना वायरस के बेहद संक्रामक डेल्टा वेरिएंट की लहर से निपटा है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.