कोरोना की पहली गोली को जल्द मिल सकती है मंजूरी, FDA के पैनल ने बहुमत से किया समर्थन

0 884

अमेरिका में स्वास्थ्य सलाहकारों के एक पैनल ने मर्क कंपनी की कोविड-19 की एक दवा के फायदों का बहुमत से समर्थन किया है. इसके साथ ही संक्रमण का इलाज घर पर करने के लिए पहली दवा के आधिकारिक तौर पर मंजूरी मिलने की संभावनाएं बढ़ गईं हैं (Merck Coronavirus Pill). अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (यूएसएफडीए) के पैनल ने 10 के मुकाबले 13 मतों के बहुमत से इस दवा का समर्थन किया और गर्भवस्था में इस दवा के लेने पर बच्चे में जन्म के साथ विकृति आने की आंशका सहित प्रतिकूल प्रभाव पर इसका लाभ भारी पड़ा.

दवा के लाभों और सुरक्षा संबंधी चिंताओं को लेकर चली घंटों बहस के बाद पैनल ने यह मंजूरी दी है (Molnupiravir Capsules Uses). इलाज में इस दवा को शामिल किए जाने के समर्थन में अपनी बात रखने वाले विशेषज्ञों ने इस बात पर जोर दिया कि इस दवा का इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं द्वारा ना किया जाए और एफडीए इस दवा को किसी मरीज को दिए जाने से पहले अतिरिक्त एहतियात की सिफारिशें करे और खासतौर पर उन महिलाओं की गर्भावस्था की जांच की जाए, जो बच्चा पैदा करने वाली उम्र में हों.

दरअसल एफडीए पैनल की सिफारिशों को मानने के लिए बाध्य नहीं है और ऐसी संभावना है कि इस संबंध में साल के अंत तक वह अपना निर्णय लेगा. मर्क ने खासतौर पर कोविड-19 के नए वेरिएंट (Coronavirus New Variant) पर इस दवा (लैगेवरियो या मोल्नुपिराविर) का परीक्षण नहीं किया है. लेकिन उसका कहना है कि कोरोना वायरस के अन्य वेरिएंट्स पर इसके प्रभाव के आधार पर इसमें इससे लड़ने की भी क्षमता होगी. लेकिन इस अनिश्चितता पर पैनल के सदस्य सहमत नहीं हुए हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.