कोरोना वैरिएंट ओमीक्रॉन का खतरा बढ़ा! दक्षिण अफ्रीका से जयपुर आए एक परिवार के 4 लोग पॉजिटिव,संपर्क में आए 5 लोग भी संक्रमित

0 751

देश में कोरोना (Coronavirus) के ओमीक्रॉन (Omicron) वैरिएंट की एंट्री हो चुकी है. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में दुनिया का पहला मामला सामने आने के 9 दिन बाद गुरुवार को कर्नाटक (Karnataka) में इस वैरिएंट के दो केस सामने आए हैं. वहीं ओमीक्रॉन को लेकर राजस्थान (Rajasthan) में भी चिंता बढ़ गई है. 7 दिन पहले दक्षिण अफ्रीका से जयपुर आए एक परिवार के 4 लोग पॉजिटिव आए हैं. इनमें दंपती समेत उनकी दो बच्चियां पॉजिटिव मिले हैं.

इसी के साथ ये परिवार आदर्श नगर में जिन 12 रिश्तेदारों से मिला है, उनमें से भी 5 लोग कोरोना संक्रमित मिले है. इनमें एक 16 साल का बच्चा भी है. सभी को ओमीक्रॉन का संदिग्ध मानते हुए क्वारंटीन किया गया है. सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं. रिपोर्ट आने के बाद वैरिएंट की पुष्टि हो पाएगी. राहत की बात ये है कि बच्चों को छोड़कर सभी वयस्कों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है. उनमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं और हालत गंभीर नहीं है.

राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस के अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार को ओमीक्रॉन का संदिग्ध मानते हुए अस्पताल में इलाज किया जा रहा है. जानकारी के अनुसार ये परिवार 25 नवंबर को अफ्रीका से लौटा था. इसके बाद आदर्श नगर में रिश्तेदारों से मिला था. बुधवार को आदर्श नगर में रहने वाले परिवार का एक व्यक्ति संक्रमित आया फिर सभी की जांच की गई है.

नरोत्तम शर्मा CMHO जयपुर ने कहा कि आदर्श नगर में एक ही परिवार के 5 लोग कोरोना पॉजिटिव आए हैं. परिवार ने बताया कि उनके रिलेटिव साउथ अफ्रीका से भारत आए थे. जिसके बाद चिकित्सा विभाग की टीम ने उन्हें घर पर क्वारंटाइन किया. टीम ने उनके सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिया है. वहीं प्रदेश में लगातार कोरोना केस में बढ़ोतरी हो रही है. नवंबर में करीब 365 केस अब तक आ चुके हैं. इनमें जयपुर सबसे हॉट स्पॉट बना हुआ है. वहीं लगातार बच्चे भी संक्रमित हो रहे हैं. गुरुवार को भी 21 पॉजिटिव केस सामने आए थे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.