बंगाल में चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ का असर, भारी बारिश से कई इलाके डूबे

0 143

बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात ‘जवाद’ (Cyclone Jawad) का असर पश्चिम बंगाल (West Bengal Weather) पर व्यापक रूप से पड़ा है. रविवार रात से ही पश्चिम बंगाल के कई इलाके में भारी बारिश (Heavy Rains in Bengal) हो रही है. भारी बारिश के कारण कोलकाता सहित राज्य के कई इलाकों में जलजमाव हो गया है, जिससे जनजीवन बाधित हुई है. राज्य में घने बादल छाये हुए हैं. मौसम विभाग ने सोमवार को बारिश की संभावना जताई है. बदले मौसम से तापमान में भी गिरावट आई है. दूसरी ओर, दक्षिण 24 परगना के सुंदरवन इलाके में बांध में दरार पड़ने से कई इलाकों के डूबने की आशंका जताई जा रही है.

लगातार बारिश से उत्तरी कोलकाता में कई जगहों पर जल जमा हुआ है. कॉलेज स्ट्रीट स्थित ठंठनिया में पानी जमा होने से स्थानीय लोगों को परेशानी हो रही है. इसके साथ ही कोलकाता के अलग-अलग हिस्सों में पानी जमा हो गया है. कोलकाता नगर निगम के पोर्टेबल पंप के जरिए पानी को जल्द से जल्द निकालने की कोशिश की जा रही है. लालबाजार ट्रैफिक कंट्रोल के मुताबिक खबर, उत्तर और मध्य कोलकाता में कई जगह पानी भर गया है. यात्रियों को परेशानी हो रही है

चक्रवाती तूफान अब गहरे अवसाद में बदल गया है. यह फिलहाल बंगाल की खाड़ी में स्थित है और यह उत्तर-पूर्व की ओर बांग्लादेश की ओर बढ़ेगा. इसके चलते बांग्लादेश से सटे उत्तरी 24 परगना, नदिया और मुर्शिदाबाद में भी सोमवार को भी भारी बारिश की संभावना है. कोलकाता और दक्षिण बंगाल के अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. कोलकाता में पहले ही भारी बारिश हो चुकी है. अलीपुर में 57.7 मिमी और दमदम में 85 मिमी बारिश हुई है.

जिले में लगातार हो रही बारिश से फसलों को भारी नुकसान हुआ है. कल से मौसम में सुधार होने की संभावना है.न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास है. राज्य सचिवालय नाबन्न ने आपदा से निपटने के लिए सिंचाई, बिजली एवं आपदा प्रबंधन विभाग के कर्मचारियों की अगले मंगलवार तक की छुट्टी रद्द कर दी है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी कंट्रोल रूम से पूरे राज्य पर नजर रखे हुए हैं. तटवर्ती जिले पूर्वी मिदनापुर और दक्षिण 24 परगना जिलों पर विशेष नजरदारी रखी जा रही है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.