भाग रहा कोरोना! डेढ़ साल के निचले स्तर पर नए केस, एक्टिव केस भी तेजी से घटे

0 620

देश में कोरोना संक्रमण तेजी से कम हो रहा है और इसके चलते महामारी से देश के मुक्त होने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। बीते एक दिन में कोरोना संक्रमण के महज 7,579 केस मिले हैं, जो 543 दिनों यानी डेढ़ साल में सबसे कम आंकड़ा है। एक तरफ नए केसों की संख्या महज 7,579 रही है तो वहीं 12,202 लोग इस दौरान कोरोना संक्रमण से रिकवर हुए हैं। इस तरह एक ही दिन में कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामलों में करीब 5,000 की कमी आई है। फिलहाल देश में एक्टिव केसों की संख्या महज  1,13,584 ही बची है, जो बीते 543 दिनों का सबसे कम आंकड़ा है।

देश में कोरोना एक्टिव केसों को फीसदी के लिहाज से देखें तो यह अब 0.33% ही रह गया है। यह आंकड़ा बीते साल मार्च के बाद से अब तक का सबसे कम है। फिलहाल देश में रिकवरी रेट 98.32% फीसदी हो गया है, जो पिछले साल मार्च के मुकाबले अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। माना जा रहा है कि कोरोना वायरस के केसों में कमी की बड़ी वजह वैक्सीनेशन में तेजी भी है। देश में अब तक 117.63 करोड़ से ज्यादा कोरोना टीके लग चुके हैं। यही वजह है कि कोरोना का डेली पॉजिटिविटी रेट अब 0.79% ही रह गया है। इसके अलावा डेली पॉजिटिविटी रेट भी लगातार 2 फीसदी से कम रहते हुए 0.93% पर आ गया है।

कोरोना वायरस केसों में कमी से देश की अर्थव्यवस्था को भी बड़ी राहत मिलने के संकेत हैं। फेस्टिव सीजन के बाद भी कोरोना केसों में लगातार कमी के चलते अब तीसरी लहर न आने की संभावना जताई जा रही है। यदि ऐसा होता है तो यह संक्रमण से मुक्ति के साथ ही इकॉनमी के लिए भी बूस्टर साबित होगा। बता दें कि कोरोना केसों में कमी के बीच जीएसटी कलेक्शन भी कोविड से पहले के दौर के स्तर पर आ गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.