मात्र 10 रुपये में एमटेक कर सकेंगी राज्य की छात्राएं, जानिए- कैसे करें आवेदन

0 808

 

राज्य की छात्राएं महज दस रुपये में एमटेक की पढ़ाई कर सकेंगी। यह सुविधा सभी वर्ग की छात्राओं को उपलब्ध होगी। वहीं, अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के छात्र-छात्राओं से कोई आवेदन शुल्क भी नहीं लिया जाएगा। झारखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने इस संबंध में मंगलवार को संशोधित फीस से संबंधिात अधिसूचना जारी कर दी।

विश्वविद्यालय में इसी अकादमिक सत्र से एमटेक डाटा साइंस, एमटेक एनवायरमेंटल साइंस और एमटेक प्रोजेक्ट इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट पाठ्यक्रम शुरू हो रहा है। इन सभी पाठ्यक्रमों में 18-18 सीटों पर नामांकन लिया जाएगा।

अधिसूचना जारी

● अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के छात्र-छात्राओं से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा

● झारखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय प्रबंधन ने संशोधित फीस संबंधी अधिसूचना जारी की

ये वेबसाइट का पता

आवेदन की अंतिम तिथि 20 नवंबर है। नामांकन फॉर्म जेयूटी की आधिकारिक वेबसाइट- www.jutranchi.ac.in, से डाउनलोड किया जा सकता है।

“तकनीकी शिक्षा में छात्राओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह पहल की गई। इससे राज्य की बेटियों के लिए तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने की राह आसान होगी।” – प्रो प्रदीप कुमार मिश्र, कुलपति जेयूटी

एससी-एसटी वर्ग के छात्रों के लिए 1935 फीस निर्धारित की गई है

संशोधित फीस में एससी-एसटी वर्ग के छात्रों के लिए 1935 फीस निर्धारित की गई है। जबकि, अनारिक्ष वर्ग के छात्रों व अन्य दूसरे राज्य की छात्राओं के लिए की फीस 7710 रुपये तय की गई है। रजिस्ट्रेशन शुल्क 350 रुपये है। एमटेक की पढ़ाई के लिए विश्वविद्यालय में अत्याधुनिक लैब की स्थापना का काम भी शुरू हो चुका है। साथ ही, घंटी आधारित शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया भी शुरू होने जा रही है, इसके लिए साक्षात्कार 22 नवंबर को होना है।

इसके अलावा विश्वविद्यालय प्रशासन सभी वर्ग के छात्र-छात्राओं के छात्रवृत्ति का भी प्रावधान करने जा रहा है। विश्वविद्यालय में इसी सत्र से बीबीए और बीसीए पाठ्यक्रम भी शुरू होंगे।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.