सिंगापुर में SA से लौटे दो लोगों के ‘ओमीक्रॉन’ से संक्रमित होने की आशंका, दोनों का हो चुका है पूर्ण वैक्सीनेशन

0 1,003

कोरोना वायरस के खतरनाक वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर हर ओर खौफ का माहौल है. कल ही भारत में ओमीक्रॉन वेरिएंट के पहली बार 2 मामले सामने आए थे. अब सिंगापुर में दक्षिण अफ्रीका से आए 2 यात्रियों की प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर उनके कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रॉन से संक्रमित होने की आशंका है. सिंगापुर में अभी इस वेरिएंट की एंट्री नहीं हुई है.

देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि ‘सिंगापुर एयरलाइंस’ (एसआईए) की उड़ान संख्या एसक्यू479 से दक्षिण अफ्रीका से सिंगापुर आए 2 यात्री बुधवार को ओमीक्रोन से ‘प्रारंभिक रूप से संक्रमित’ पाए गए हैं. ‘चैनल न्यूज एशिया’ ने मंत्रालय के हवाले से कहा, ‘संक्रमित पाए गए दोनों व्यक्तियों को एक दिसंबर को सिंगापुर पहुंचने के बाद आइसोलेशन में भेज दिया गया था और वे किसी से संपर्क में नहीं आए.’

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग से यहां आए दोनों यात्री राष्ट्रीय संक्रामक रोग केंद्र (एनसीआईडी) के आइसोलेशन वार्ड में हैं और उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है. दोनों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है और उन्हें ‘खांसी और गले में खराश जैसे हल्के लक्षण हैं.’

संक्रमित पाया गया पहला व्यक्ति 44 वर्षीय सिंगापुरी नागरिक है, जो जोहानिसबर्ग होते हुए मोजांबिक से यहां आया था. दूसरी संक्रमित 41 वर्षीय सिंगापुरी महिला है, जो दक्षिण अफ्रीका से यहां आई थीं. हालांकि यात्रा शुरू करने से पहले दोनों की जांच रिपोर्ट में उनके संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई थी.

सिंगापुर पहुंचने पर इन दोनों की पीसीआर जांच कराई गई थी, जिसमें उनके संक्रमित पाए जाने की पुष्टि होने पर उन्हें एनसीआईडी ले जाया गया. मंत्रालय ने कहा, ‘उनकी पीसीआर जांच रिपोर्ट में एस-जीन टार्गेट फेलियर की मौजूदगी का पता चला, जिसका संबंध ओमीक्रॉन से होने की आशंका है. राष्ट्रीय जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला, ओमीक्रॉन के संक्रमण की पुष्टि के लिए पूर्ण जीनोम अनुक्रमण कर रही है.

दूसरी ओर, दक्षिण कोरिया ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए सोशल डिस्टेसिंग संबंधी नियमों को कड़ा करने का फैसला किया है. अधिकारियों के अनुसार नए नियम अगले सप्ताह से लागू होंगे, जिसके तहत सियोल तथा आसपास के महानगर क्षेत्र में निजी सामाजिक कार्यक्रमों में सात से कम लोग ही शामिल हो पाएंगे.

नए नियमों के तहत राजधानी सियोल क्षेत्र के बाहर किसी भी समारोह में सिर्फ 8 लोग शामिल हो पाएंगे. व्यस्कों को रेस्तरां, सिनेमाघरों, संग्रहालयों, पुस्कालयों और किसी भी बंद स्थल पर जाने के लिए अपना टीकाकरण प्रमाण पत्र दिखाना होगा. समाजिक कार्यक्रमों पर ये प्रतिबंध कम से कम चार सप्ताह तक लागू रहेंगे और इस दौरान अधिकारी संक्रमण की स्थिति पर नजर रखेंगे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.