फल खाते समय अगर आप भी करते हैं ये गलती तो संभल जाएं, फायदे की बजाय होगा नुकसान…

0 518

हम में से तमाम लोग फल को खाने के साथ खाते हैं. खासकर आम को तो ज्यादातर लोग खाने के साथ खाते हैं. इसके अलावा कुछ लोग खाने से ठीक पहले या बाद में फल खाते हैं. कई बार जब हम किसी फंक्शन में जाते हैं तो पहले फ्रूटचाट खाते हैं, फिर खाना खा लेते हैं. लेकिन फल खाने के ये सभी तरीके गलत हैं.

दरअसल फल खुद में कम्प्लीट फूड माना जाता है. उसे जब भी खाएं तो हमेशा अकेले ही खाएं. फल खाने के 45 मिनट पहले और 45 मिनट बाद तक कभी भी कुछ भी नहीं खाना चाहिए. पानी भी नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से फल खुद थोड़ी देर में डायजेस्ट हो जाता है और उसके सारे फायदे भी शरीर को मिल जाते हैं.
इसकी वजह है कि फलों में 80 से 90 फीसदी पानी होता है. ऐसे में इसे अतिरिक्त पानी की जरूरत नहीं होती. इसके अलावा फलों में यीस्ट होता है, जो पेट में एसिड बनाता है. पानी पीने से पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, ऐसे में पाचन संबन्धी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. ऐसे में आपको उल्टी या दस्त की समस्या हो सकती है.
वहीं अगर फल को खाने के साथ खाया जाए तो पेट में गैस, एसिडिटी, बदहजमी, भारीपन की समस्या हो जाती है. इसका कारण है कि फल में अपनी नेचुरल शुगर होती है. शुगर किसी भी चीज में किण्वन शुरू कर देती है. ऐसे में खाया हुआ भोजन सड़ने लगता है.
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.