दिल्ली से आने वाले वाहनों की सघन चेकिंग कर तस्करों पर कड़ी नज़र, 15 आबकारी निरीक्षक अतिरिक्ति रूप से किये गये तैनात

0 448

लखनऊ: सेंथिल पांडियन सी, आबकारी आयुक्त, उत्तर प्रदेश द्वारा अवगत कराया गया है कि श्री संजय आर. भूसरेड्डी, अपर मुख्य सचिव, आबकारी विभाग द्वारा अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्क्री पर रोक लगाये जाने के लिये अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं जिसके क्रम में एन.सी.आर. में लगातार प्रवर्तन कार्यवाही की जा रही है।

आबकारी आयुक्त द्वारा बताया गया कि एन.सी.आर के क्षेत्रों में दिल्ली से आने वाले हर संदिग्ध व्यक्तियों और वाहनों की चेकिंग हेतु आबकारी विभाग द्वारा चेक प्वाइंट बनाये गये हैं जिस पर बरेली एवं मुरादाबाद, मेरठ से 15 नये आबकारी निरीक्षकों को जनपदीय टीम के साथ तैनात कर संदिग्ध व्यक्तियों एवं वाहनों की चेकिंग कार्यवाही कराई जा रही है। एन.सी.आर. के विभिन्न स्थानों पर चेक प्वाइंट बनाते हुए तथा मोबाइल रहकर आबकारी विभाग कार्य कर रहा है। इसी के साथ कई स्थानों पर चेक प्वाइंट भी बनाये गये हैं। आबकारी विभाग पूरी रणनीति के साथ दिल्ली से सस्ते शराब लेकर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति एवं वाहन पर नजर रखे हुए है। चेकिंग में स्थानीय प्रशासन, पुलिस, परिवहन, जी0एस0टी0 विभाग का भी सहयोग लिया जा रहा है। अवैध शराब दिल्ली से लेकर आने वाले तस्कर चेकिंग के दौरान लगातार पकड़े जा रहे हैं और तस्करों से पूछताछ में दिल्ली की जिन दुकानों से मदिरा की खरीद की जा रही है, उनके मालिकों के विरूद्ध भी विधिक कार्यवाही कराई जा रही है।

इसी क्रम में बताया गया कि एन.सी.आर. के जनपदों में दिल्ली से परिवहन कर लाई जा रही अवैध मदिरा के 48 अभियोग दर्ज किये गये जिसमें 838.40 ब0ली0 तस्कैरी की शराब बरामद की गयी। 75 व्येक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 59 व्याक्तियों को सुसंगत धाराओं में जेल भेजा गया। तस्कवरी में प्रयुक्त होने वाले कुल 31 छोटे/बड़े वाहनों को सीज किया गया।

इस अवधि में जिला गाजियाबाद में 21 मुकदमें पंजीकृत किये गये तथा 385.0 ब0ली0 दिल्लीा राज्यम में बिक्री हेतु अनुमन्य8 मदिरा बरामद की गयी। जिला नोएडा में की गयी कार्यवाही में 11 अभियोग पंजीकृत करते हुए 154.70 ली0 शराब बरामद की गयी। बागपत में 09 मुकदमों में 170 ली0 तथा बुलन्दंशहर में 02 मुकदमों में 08 ली0 अवैध शराब बरामद की गयी। मेरठ, हापुड़ एवं प्रवर्तन इकाई मेरठ द्वारा 1-1 अभियोग दर्ज कर कुल 62 ली0 शराब पकड़ी गयी। आबकारी आयुक्त द्वारा यह भी बताया गया कि उत्तर प्रदेश में अन्य राज्यों से तस्कआरी कर शराब लाने वाले तथा अवैध मदिरा के निर्माण एवं बिक्री में संलिप्ता कारोबारियों तथा राजस्व को नुकसान पहुँचाने वालों पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही किये जाने के लिये निरन्तसर छापेमारी जारी रहेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.