डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने किया गरीब कल्याण जन सभा कार्यक्रम को सम्बोधित

0 406

लखनऊ: उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य आज जनपद सुलतानपुर स्थित पं0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार के प्रांगण में आयोजित गरीब कल्याण जन सभा कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री जी द्वारा दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। मा0 उपमुख्यमंत्री, उ0प्र0 द्वारा गोल्डन स्पिन गर्ल अनन्या श्रीवास्तव, आई.ए.एस. में चयनित हुई अरीबा नोमान, चिकित्सा क्षेत्र में डॉ0 ए.एन. सिंह, शिक्षा क्षेत्र में मुनेन्द्र मिश्रा, रक्तदान क्षेत्र में आशुतोष श्रीवास्तव, नशा उन्मूलन क्षेत्र में पवित्र सक्सेना सहित अन्य प्रतिभाओं में शामिल व विभिन्न क्षेत्रों में अच्छा कार्य करने वाले लोगों को अंगवस्त्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

इसके पश्चात उपमुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजनान्तर्गत लाभार्थियों को आवास की चॉबी प्रदान की गयी। उपमुख्यमंत्री जी द्वारा मनरेगा का व्यक्तिगत प्रमाण पत्र, राज्य ग्रामीण अजीविका मिशन के तहत डिवाइस, आयुष्मान भारत योजनान्तर्गत आयुष्मान कार्ड का वितरण, एक जनपद एक उत्पाद वित्त पोषण हेतु सहायता योजना के अन्तर्गत चेक वितरण, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत चेक वितरण, कृषि विभाग के कस्टम हायरिंग के लिये फार्म मशीनरी बैंक चॉबी प्रदान की गयी।

उन्होने कहा कि आज देश के अन्दर 48 करोड़ गरीबों के बैंक के खाते खुल गये, लगभग 12 करोड़ किसानों को प्रधामनंत्री किसान सम्मान निधि के रूप किसानो को दो-दो हजार रूपये की तीन किश्त के माध्यम से उनके खाते में पहुँचता है। अभी तक लगभग 02 लाख करोड़ रूपये पहँच चुका है। उपमुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश के अन्दर 09 करोड़ से अधिक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजनान्तर्गत गैस का निः शुल्क कनेक्शन मिला है। उन्होंने कहा कि 11 करोड़ गरीबों के घरों में शौंचालय बनाने का काम मा0 नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व वाली सरकार के माध्यम से 2014 से 2022 के बीच में हुआ है, यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। उत्तर प्रदेश के अन्दर 43 लाख से अधिक गरीबों को आवास प्रधानमंत्री आवास योजना में देश के अन्दर लगभग 03 करोड़ गरीबों को आवास देने का यह काम हमारी सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी के प्रेरणा से ,आजादी के 75 साल पूरे होने पर अमृत सरोवर योजना लेकर के आये हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.