नूह में सांप्रदायिक दंगों के बाद 200 रोहिंग्या झुग्गियों पर चलाया गया बुलडोजर

0 93

नूह: मेवात-नूह में हिंसा के बाद हरियाणा पुलिस ने 200 अवैध झुग्गियों को ध्वस्त कर दिया. इस इलाके में करीब चार घंटे तक बुलडोजर चला. इसका विरोध किया गया, लेकिन पुलिस ने बचाव किया कि झुग्गी अवैध रूप से बनाई गई थी। उधर, हरियाणा सरकार ने नूह के एसपी वरुण सिंगला के तबादले की सजा का ऐलान किया है.हरियाणा में अवैध अतिक्रमणकारियों की 220 झुग्गियां ध्वस्त कर दी गईं और झुग्गियां हटा दी गईं। हरियाणा में सांप्रदायिक दंगे भड़कने के बाद अधिकारियों ने यह कदम उठाया है। इस क्षेत्र में मुस्लिम बहुलता थी. कार्रवाई का बचाव करते हुए पुलिस ने कहा कि झुग्गियों में बांग्लादेश से आए अवैध अप्रवासी रहते थे।

रिपोर्टों के अनुसार, वे नियमित रूप से धार्मिक जुलूसों पर पथराव करते थे। परिणामस्वरूप, पड़ोसी गुरुग्राम और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अशांति फैल गई। इनमें से अधिकतर झुग्गीवासी पथराव में लगे हुए थे। वे केवल विश्व हिंदू परिषद द्वारा आयोजित शोभा यात्राओं पर पत्थर फेंकने के लिए हैं। एडीजीपी ममता सिंह के विशेष कार्याधिकारी खान नरेंद्र बिरजानिया ने कहा कि मूल रूप से झुग्गी अवैध थी और इसलिए इसे ध्वस्त कर दिया गया है. क्योंकि वहां रहने वाले लोग कानून व्यवस्था में बाधक बन रहे थे. नरेंद्र बिरजानिया को नूह का नया एसपी बनाया गया. वरुण सिन्हा की हिंसा के बाद सरकार बदल गई. हिंसा की घटना के बाद उन्हें छुट्टी पर भेज दिया गया था. पेश होते ही उन्हें भिवानी का एसपी बनाकर भेज दिया गया. नूह में हुई हिंसा के बाद हरियाणा सरकार ने कहा है कि अब राज्य में शांति स्थापित हो गई है. पुलिस ने हिंसा की घटना में अब तक कुल 175 लोगों को गिरफ्तार किया है. पांच जिलों में 93 एफआईआर दर्ज की गई हैं. हरियाणा सरकार ने राज्य में कानून व्यवस्था और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए एक समिति का गठन किया है।

हिंसा के बाद नूंह और मेवात में खौफ का माहौल है. स्थानीय लोग पुलिस से डरते हैं. कुछ लोगों ने कहा कि पुलिस आती है और उन्हें ले जाती है. हिंसा के आरोपों से बचने के लिए स्थानीय लोग डर के मारे मेवात की पहाड़ियों में छिप रहे हैं। पहाड़ियों में लगभग 500 लोगों के होने की संभावना है। हिंसा के वक्त आशंका है कि धार्मिक यात्रा पर इसी पहाड़ी से हमला किया गया था, अब दावा किया जा रहा है कि पुलिस के डर से ग्रामीण मेवात की पहाड़ियों में भीड़ गए हैं. पहाड़ियों में छिपे लोगों का दावा है कि हिंसा में उनका कोई हाथ नहीं है, लेकिन वे सुरक्षा के लिए यहां आते हैं, कहीं पुलिस उन्हें पकड़ न ले। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि छिपे हुए लोग हिंसा के आरोपी हैं या नहीं। नूह में हिंसा के बाद बड़ी संख्या में मजदूर भी वहां से पलायन कर रहे हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.