धनबाद के तेतुलमारी में कोयले की अवैध खदान की छत धंसने से 4 की मौत-एक दर्जन घायल

0 112

धनबाद : धनबाद के तेतुलमारी में गुरुवार को कोयले की अवैध खदान की छत धंसने से चार लोगों की मौत हो गई और एक दर्जन घायल हो गए। धनबाद जिले के बाघमारा इलाके के विधायक ढुल्लू महतो ने विधानसभा में सदन की कार्यवाही के दौरान यह दावा किया है कि इस हादसे में करीब 10 लोगों की मौत हुई है, जबकि आधा दर्जन लोग घायल हुए हैं। घायलों का स्थानीय अस्पताल में इलाज चल रहा है।

घटना वेस्ट मोदीडीह स्थित बीएस माइनिंग आउट सोसिर्ंग कंपनी की उत्खनन परियोजना के इलाके में हुई है। बताया जा रहा है कि हादसा सुबह साढ़े पांच से छह बजे के बीच की है। यहां सुरंगनुमा खदान से कोयला निकालने के लिए हर रोज की तरह दो दर्जन से ज्यादा लोग घुसे थे। इस दौरान खदान की छत धंस गई, जिसके नीचे करीब एक दर्जन लोग आ गए।

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि इनमें से चार लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। मृतक चारों युवक तेतुलमारी शक्ति चौक के आसपास के ही रहने वाले बताए जा रहे हैं। यह भी बताया जा रहा है कि उनकी लाशें ग्रामीण निकालकर ले गए हैं। इधर पुलिस और इलाके में कोयला खनन का काम करने वाली कंपनी बीसीसीएल के अधिकारी इस घटना पर चुप हैं।

इधर यह मामला गुरुवार को झारखंड विधानसभा में भी उठा। विधायक ढुल्लू महतो ने कम से कम 10 लोगों की मौत का दावा किया है। उन्होंने कहा कि पूरे धनबाद में बड़े पैमाने पर अवैध खनन हो रहा है। वह तस्वीरें भी दिखा सकते हैं, जहां हादसा हुआ है वह जगह बीसीसीएल मुख्यालय के करीब है। उन्होंने सरकार से पूछा कि आखिर कब प्रशासन अवैध खनन को रोकेगा? इस मामले में बीसीसीएल के अधिकारियों पर भी केस होना चाहिए। टुंडी के झामुमो विधायक मथुरा महतो ने भी सरकार से मांग की कि सभी मृतकों के परिजनों को 20 लाख रूपए और घायलों को पांच लाख रूपए का मुआवजा बीसीसीएल से दिलाया जाए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.