पृथ्वी की ओर तेजी से बढ़ रहा 76 फीट का उल्कापिंड, आज धरती के करीब से गुजरेगा

0 129

नईदिल्ली: नए साल पर नासा ने लोगों को अलर्ट जारी किया है, जिसमें बताया गया कि एक बड़ा क्षुद्रग्रह धरती की ओर तेजी से बढ़ रहा है। अंतरिक्ष के बारे में नई जानकारी देने वाले नासा के अनुसार, यह क्षुद्रग्रह 72 फीट बड़ा है। जिसके एस्टेरॉयड 2022 YG5 के नाम से जाना जाता है। साल 2022 में धरती के पास से कई क्षुद्रग्रह गुजरे थे और इनमें से कुछ उल्कापिंडों के धरती की सीमा से प्रवेश का भी खतरा था, लेकिन वे पृथ्वी के काफी करीब से गुजर कर निकल गए, लेकिन साल 2023 में भी धरती के लिए कई एस्टेरॉइड खतरा बने हुए हैं। ऐसा ही एक खतरा आज भी धरती के बेहद करीब से गुजरने वाला है। अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने जानकारी दी है कि 5 Asteroid आज एक ही दिन में धरती की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं और काफी करीब से गुजरेंगे।

आइए इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से जानें…
तेजी से आगे बढ़ रहा एस्ट्रोयड

नासा द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, एस्ट्रोयड 2022 YG5 काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। केवल इतना ही नहीं, यह आज धरती के पास से भी गुजर सकता है। बता दें कि यह एसटेरॉयड 3.7 किमी की दूरे से पृथ्वी के पास के निकलेगा। नासा के अनुसार, यह क्षुद्रग्रह काफी समय पहले से ही धरती की ओर बढ़ रहा है। जिसकी स्पीड 25,680 किलों प्रति घंटा है जो कि किसी हाइपरसोनिक मिसाइल से लगभग दोगुनी है। हालांकि, पहले इस एस्टेरॉयड के 1 तारीख को धरती के करीब से गुजरने की बात कही गई थी लेकिन अब इसके आज गुजरने की बात कही गई है।

खतरनाक वस्तुओं की श्रेणी में डाला

नासा ने आगे कहा कि यह क्षुद्रग्रह काफी पहले ही नष्ट हो सकता है, जिसके चलते यह प्रथ्वी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा। साथ ही, नासा के मुताबिक, पृथ्वी की सतह के लिए एसटेरॉयड किसी भी हालात में खतरा नहीं है लेकिन फिर भी नासा के प्लेनेटरी डिफेंस कोऑर्डिनेशन आफिस ने इसे खतरनाक वस्तुओं की श्रेणी में डाला है।
25000 किमी से ज्यादा की रफ्तार

नासा द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार एस्ट्रोयड 2022 YG5 काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है और आज धरती के पास से गुजर सकता है। यह 2022 YG5 नाम का एसटेरॉयड 3.7 किमी की दूरे से पृथ्वी के पास के निकलेगा। नासा के अनुसार यह क्षुद्रग्रह काफी पहले से धरती की ओर बढ़ रहा है। वहीं, नासा ने इसकी स्पीड के बारे में बताते हुए कहा कि यह 25680 किलों प्रति घंटा की रफ्तार से धरती के ओर बढ़ेगा, जो कि किसी हाइपरसोनिक मिसाइल से लगभग दोगुनी है। हालांकि पहले इस एस्टेरॉयड के 1 तारीख को धरती के करीब से गुजरने की बात कही गई थी लेकिन अब ये आज गुजरेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.