महाराष्ट्र में बारिश से पिछले 24 घंटे में 9 की मौत, अब तक 76 लोगों की गई जान, 838 घर भी तबाह

0 294

मुंबई: महाराष्ट्र में बारिश से 76 लोगों की मौत हो गई है. मृतकों का यह आंकड़ा 1 जून से 7 जुलाई के बीच का है. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने यह जानकारी दी है. इनमें से पिछले 24 घंटों में 9 लोगों की मौत हुई है। मुंबई समेत राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश का कहर जारी है.

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, बारिश के कारण महाराष्ट्र में 838 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं और 4916 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। बाढ़ प्रभावितों के लिए राज्य में 35 राहत शिविर बनाए गए हैं. इसके अलावा बारिश से 125 जानवरों की भी मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ में मूसलाधार बारिश के कारण आई बाढ़ से कम से कम 130 गांव प्रभावित हुए हैं और 200 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि राहत की बात यह है कि अभी तक कहीं से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

भारी बारिश के कारण पूर्वी महाराष्ट्र के गढ़चिरौली के 128 गांवों का संपर्क टूट गया है. राज्य राहत एवं पुनर्वास विभाग की ओर से शनिवार को जारी बुलेटिन के मुताबिक, गढ़चिरौली के अलावा मराठवाड़ा के हिंगोली और नांदेड़ जिलों में भी शुक्रवार और शनिवार को भारी बारिश हुई. दूसरी ओर, हिंगोली जिले के वासमत तालुका में शनिवार सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए 24 घंटों के दौरान 150 मिमी बारिश दर्ज की गई है। अधिकारियों ने बताया कि हिंगोली जिले के दो गांव और आसना नदी के किनारे बसे नांदेड़ जिले के हडगांव गांव को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है.

बता दें कि भारतीय मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में महाराष्ट्र और मुंबई राज्य के कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं, राज्य में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है। मुंबई में बारिश को लेकर आईएमडी ने रेड अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही महाराष्ट्र में 10 जुलाई तक राज्य में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. इस दौरान लोगों के बीच पर जाने पर रोक लगा दी गई है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.