यूपी में जुमे की नमाज के बाद भड़के नमाजी, जगह-जगह पथराव, सीएम योगी ने दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश

0 438

प्रयागराज : भाजपा से निलंबित नेता नुपुर शर्मा और निष्कासित नेता नवीन जिंदल की भड़काऊ टिप्पणी के खिलाफ यूपी में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अलग-अलग जिलों में प्रदर्शन किया. प्रयागराज, लखनऊ, मुरादाबाद और सहारनपुर में हंगामा और नारेबाजी हुई. प्रयागराज में सबसे खराब स्थिति यहां के अटाला में जुमे की नमाज के बाद पहले नारेबाजी और हंगामा हुआ। पुलिस ने रोकने का प्रयास किया तो पथराव शुरू हो गया। पुलिस ने लाठीचार्ज कर हंगामा कर रहे लोगों का पीछा किया. इसके बाद भी बदमाश शांत नहीं हुए तो आंसू गैस के गोले दागे गए। हवाई फायरिंग भी की गई। पथराव में आईजी राकेश सिंह भी घायल हुए हैं। इसके अलावा कई पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।

यहां पत्थरबाजों ने ट्राली में आग लगा दी। उन्हें आगजनी से बचाने के लिए पुलिस हवा में फायरिंग कर रही है। डीएम, एसएसपी और मीडियाकर्मियों पर भी पथराव किया गया है. कई आरपीएफ जवान भी घायल हुए हैं। डेढ़ घंटे से लगातार पथराव हो रहा है. एडीजी ने पथराव न करने पर प्रदर्शनकारियों को सख्ती बरतने की चेतावनी दी है।

आरपीएफ द्वारा बदमाशों का सड़कों पर पीछा करने के बाद भी बीच-बीच में पथराव होता रहा। प्रयागराज में डीएम संजय कुमार खत्री और एसएसपी अजय कुमार भी जुमे की नमाज से पहले चौक जामा मस्जिद के बाहर पहुंचे और लोगों से शांति की अपील की. बताया जा रहा है कि जुमे की नमाज के बाद पुलिस की सतर्कता के बावजूद अराजकतावादियों ने अटाला चौक और उसके आसपास की गलियों में मौजूद नाबालिग लड़कों को धक्का मारकर हंगामा किया. गली के लड़कों ने पुलिस टीम पर पथराव शुरू कर दिया। इसमें आधा दर्जन से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं.

पुलिस अधिकारी लोगों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन भीड़ अभी भी अराजक है। संख्या में पहुंचे लोगों ने नूपुर शर्मा को फांसी देने की मांग की। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी तनावपूर्ण माहौल में बातचीत करने की कोशिश कर रहे हैं. वहीं सहारनपुर में भी मुस्लिम समुदाय के लोगों ने हंगामा किया. शुक्रवार की नमाज के बाद सहारनपुर की सड़कों पर उतरे मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मस्जिद के बाहर 15 से 20 मिनट तक नारेबाजी की. सहारनपुर की जामा मस्जिद में दोपहर एक बजे जुमे की नमाज शुरू हुई। इसके बाद नमाज खत्म करने के बाद जब नमाजी मस्जिद से बाहर निकले तो नारेबाजी करने लगे. हाथों में तिरंगा लेकर पहुंचे युवाओं ने भी प्रदर्शन किया। इसके बाद अधिकारियों ने सभी को समझाने का प्रयास किया, प्रदर्शन कर सभी अपने-अपने घरों को चले गए.

प्रयागराज के अलावा मुरादाबाद में जुमे की नमाज के बाद बवाल हो गया। मुरादाबाद के मुगलपुरा थाना क्षेत्र में नमाज के बाद जमकर बवाल हुआ. कुछ देर के लिए हंगामा शांत हुआ, लेकिन फिर हंगामा शुरू हो गया और नुपुर शर्मा की फोटो को हवा में उड़ाकर प्रदर्शन किया. इस दौरान स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने दौड़कर बदमाशों की पिटाई कर दी।

शुक्रवार की नमाज के बाद उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बवाल को लेकर योगी सरकार सख्त हो गई है. अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने सभी जिलों से रिपोर्ट मांगी है. योगी सरकार ने उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का फरमान जारी कर दिया है, कई जिलों में उपद्रवियों की सूची तैयार की जा रही है, जिस पर जल्द कार्रवाई की जाएगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.