Karnataka Hijab row: उच्च न्यायालय ने सुनवाई कल के लिए स्थगित की

0 433

Karnataka Hijab Controversy: कर्नाटक उच्च न्यायालय ने मामला लंबित रहने तक छात्रों को हिजाब या कोई भी धार्मिक पोशाक पहनने से रोक दिया है।

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने मंगलवार को हिजाब पंक्ति में सुनवाई फिर से शुरू कर दी, सत्र को बुधवार तक के लिए स्थगित कर दिया। मुख्य न्यायाधीश रितु राज अवस्थी की अध्यक्षता वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ 16 फरवरी को दोपहर 2:30 बजे मामले की सुनवाई करेगी।

आज की सुनवाई के दौरान, वरिष्ठ अधिवक्ता देव दत्त कामत ने याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश होते हुए इस मुद्दे पर दक्षिण अफ्रीका की एक अदालत के फैसले का हवाला दिया कि क्या दक्षिण भारत में जड़ें रखने वाली हिंदू लड़की स्कूल में नाक की अंगूठी पहन सकती है।

वकील ने तर्क दिया, “यह मामला वर्दी के बारे में नहीं है, बल्कि मौजूदा वर्दी को छूट का है।”

कामत ने आगे तर्क दिया, “हमारा संविधान सकारात्मक धर्मनिरपेक्षता का पालन करता है, तुर्की धर्मनिरपेक्षता की तरह नहीं, यह नकारात्मक धर्मनिरपेक्षता है। हमारा धर्मनिरपेक्षता सुनिश्चित करता है कि सभी के धार्मिक अधिकार संरक्षित हैं।”

मुख्य न्यायाधीश रितु राज अवस्थी, न्यायमूर्ति कृष्णा दीक्षित और न्यायमूर्ति जेएम खाजी की उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने गुरुवार को एक अंतरिम आदेश में छात्रों को हिजाब या किसी भी धार्मिक पोशाक को लंबित मामलों तक पहनने से रोक दिया था।

हिजाब विवाद (Karnataka Hijab Controversy) को लेकर तनाव के बावजूद राज्य भर में प्री-यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेजों को फिर से खोलने के बीच कर्नाटक उच्च न्यायालय की सुनवाई हो रही है।

विवाद सबसे पहले बेंगलुरु से लगभग 400 किलोमीटर दूर उडुपी में सामने आया, जब जिले के गवर्नमेंट गर्ल्स प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज की कम से कम आठ लड़कियों को हिजाब पहनकर कक्षाओं में जाने की अनुमति नहीं थी। वे कक्षाओं के बाहर (कॉलेज परिसर के भीतर) बैठ गए क्योंकि इस कथित भेदभाव के उनके बयान और वीडियो अथक मीडिया कवरेज और सोशल मीडिया के माध्यम से वैश्विक हो गए।

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.