आर अश्विन बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने

0 85

नई दिल्ली: भारतीय स्पिनर आर अश्विन ने अहमदाबाद में खेले जा रहे टेस्ट मैच में लाजवाब प्रदर्शन कर अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे इस टेस्ट की पहली पारी में 6 विकेट चटकाकर वह कंगारू टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम दर्ज था.

पूर्व भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 111 विकेट चटकाए थे. वह लंबे अरसे से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हुए थे. शुक्रवार (10 मार्च) को आर अश्विन ने उन्हें पछाड़ दिया. आर अश्विन के नाम अब 113 विकेट हो गए हैं. आर अश्विन ने ये विकेट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 मैचों की 46 पारियों में हासिल किए हैं. इस दौरान उनका गेंदबाजी औसत 31.92 का रहा.

भारत में अनिल कुंबले ने 63 टेस्ट मैचों की 115 पारियों में 350 विकेट चटकाए हैं. वह लंबे वक्त से भारतीय मैदानों पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बने हुए हैं. अब अश्विन इस रिकॉर्ड को तोड़ने के भी करीब पहुंच गए हैं. अश्विन घरेलू मैदानों पर 55 मैचों की 106 पारियों में 336 विकेट ले चुके हैं. यानीं यहां कुंबले को पछाड़ने के लिए उन्हें केवल भारतीय मैदानों पर 15 विकेट और लेने की दरकार है.

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 का आखिरी और निर्णायक मुकाबला अहमदाबाद में खेला जा रहा है. यहां ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 480 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. यहां उस्मान ख्वाजा और कैमरून ग्रीन के बीच दोहरी शतकीय साझेदारी हुई. इस साझेदारी को अश्विन ने ही तोड़ा. उन्होंने इस साझेदारी को तोड़ने के बाद बैक टू बैक पुछल्ले बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया. अश्विन ने इस पहली पारी में 91 रन खर्च कर 6 विकेट चटकाए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.