चार धाम यात्रा के लिए 2.50 लाख लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

0 379

देहरादून: उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के लिए अब तक 2.50 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. 22 अप्रैल से गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम यात्रा शुरू हो जाएगी. केदारनाथ के कपाट 25 को और बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे.जैसा कि आप सभी जानते हैं कि करोना महामारी के कारण चार धाम यात्रा को सुचारू रूप से नहीं चल पा रही थी। लेकिन केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित होने के साथ ही बदरीनाथ, केदारनाथ मंदिर समिति ने यात्रा तैयारियां तेज कर दी है। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा Chardham Yatra Registration प्रक्रिया को 2 महीने पहले ही शुरू कर दिया गया है। पर्यटन विभाग ने पंजीकरण की सुविधा के लिए दर्शनार्थियों को चार विकल्प दिए हैं। जो भी श्रद्धालु उत्तराखंड के चारों धामों की यात्रा करना चाहते हैं उन्हें पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद ही श्रद्धालु चारों धामों की यात्रा कर सकेंगे। इसके लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा चारों धामों पर श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य सेवाएं एवं अन्य प्रकार की सुविधाएं भी उपलब्ध की जाएगी।

जो भी श्रद्धालु चार धामों की यात्रा करना चाहते हैं तो वह घर बैठे ही ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अगर आप भी चारधाम यात्रा की सोच रहे हैं तो आपको यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से केदारनाथ यात्रा 2023 से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। ताकि आप चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सके।

6 महीने के लंबे शीतकालीन अवकाश के बाद उत्तराखंड में चार धाम यात्रा को शुरू किया जा रहा है उत्तराखंड के चार धाम केदारनाथ बद्रीनाथ गंगोत्री और यमुनोत्री के दर्शन श्रद्धालुओं के लिए अप्रैल से शुरू हो जाएंगे। आपको बता दें कि भारत में हिंदुओं के सबसे प्रमुख तीर्थ स्थलों में से चार धाम यात्रा उत्तराखंड के पहाड़ों में चार पवित्र स्थल पर होती है। यह पवित्र यात्रा उत्तरकाशी में यमुनोत्री से आरंभ होती है। और उसी जिले में गंगोत्री तक जाती है। यात्रा का तीसरा गंतव्य रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ मंदिर है। और अंतिम गंतव्य चमोली जिले में स्थित बद्रीनाथ धाम पर जाकर पूरी होती है।

Uttarakhand Char Dham Yatra कुल 1607 किलोमीटर की दूरी तय करती है। इस बार श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने पर विशेष ध्यान दिया गया है। उत्तराखंड सरकार द्वारा चार धाम यात्रा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। चार धाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों को पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसी के बाद श्रद्धालु चारों धामों के दर्शन के लिए उत्तराखंड जा सकेंगे।

2.50 लाख श्रद्धालु कर चुके हैं चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण

उत्तराखंड चारधाम यात्रा करने के लिए अब तक 2.50 लाख श्रद्धालु ऑनलाइन पंजीकरण कर चुके हैं। पर्यटन विभाग के उपनिदेशक योगेंद्र गंगवार ने बताया कि 21 फरवरी 2023 को चारधाम यात्रा के लिए पंजीयन प्रक्रिया को आरंभ किया गया था। इन 13 दिनों के भीतर ही केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के लिए 2 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने यात्रा के लिए पंजीकरण किया है। जिसमें से केदारनाथ के लिए 1.12 लाख श्रद्धालुओं ने यात्रा के लिए पंजीकरण कराया है। वहीं बद्रीनाथ के लिए 92 हजार श्रद्धालुओं ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया है। पर्यटन विभाग के उपनिदेशक ने यह भी बताया कि औपचारिक रूप से गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि तय होने के बाद ही दोनों धामों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.