जापान में G-7 शिखर समिट में शामिल होंगे PM मोदी, बाइडन से अलग से करेंगे मुलाकात

0 77

अमेरिका : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन जापान में G-7 शिखर समिट से इतर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को राष्ट्रपति के विदेश यात्रा पर रवाना होने की पूर्व संध्या पर यह जानकारी दी। राष्ट्रपति जो बाइडन की इस यात्रा की अवधि में कटौती की गई है। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में सामरिक संचार समन्वयक जॉन किर्बी ने G-7 यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए व्हाइट हाउस में मीडिया से कहा, ‘‘उन्हें (बाइडन को) क्वाड के अन्य सदस्य देशों के नेताओं- भारत के प्रधानमंत्री मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बनीज के साथ भी मुलाकात का अवसर मिलेगा।”

बाइडन G-7 शिखर समिट में भाग लेने के लिए जापान के हिरोशिमा के लिए रवाना हुए। किर्बी ने कहा, ‘‘जब से राष्ट्रपति ने कार्यभार संभाला है, हमारे गठबंधनों और साझेदारियों को पुनर्जीवित करना और दुनिया भर में अमेरिका के नेतृत्व को फिर से स्थापित करना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक रहा है।” उन्होंने कहा, ‘‘आप देखेंगे कि हमारे सहयोगी और साझेदार पहले से कहीं अधिक एकजुट हैं।

पिछले 15 महीनों में G-7 रूस के आक्रमण के बाद यूक्रेन के साथ एकजुटता से खड़ा है, यूक्रेन के समर्थन में दुनिया को एकजुट किया जा रहा है ताकि(व्लादिमीर) पुतिन को प्रमुख तकनीकों और दुनिया भर में वित्तपोषण से दूर किया जा सके।” उन्होंने कहा, ‘‘हम जलवायु संकट को दूर करने और अच्छे रोजगार पैदा करने के लिए राष्ट्रपति बाइडन के आर्थिक एजेंडे को G-7 कार्रवाई के लिए एक खाका के तौर पर पेश करेंगे और साथ ही स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में तेजी लाने के लिए साहसिक कार्रवाई की आवश्यकता को बढ़ावा देंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.