छोटे किसानों के लिए बाजार तक पहुंच को लेकर आयोजित राष्ट्रीय कॉन्कलेव का कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर करेंगे उद्घाटन

0 118

नई दिल्ली: ग्रामीण फाउंडेशन इंडिया, वॉलमार्ट फाउंडेशन के सहयोग से 23 मई, 2023 को नई दिल्ली के भीकाजी कामा प्लेस में हयात रिजेंसी में सुबह 09.30 बजे से शाम 5 बजे तक छोटे किसानों के लिए बाजार तक पहुंच पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करने जा रहा है। कॉन्क्लेव का उद्देश्य भारत के कृषि क्षेत्र में छोटे किसानों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करना है। इस सम्मेलन का उद्घाटन मुख्यातिथि श्री नरेंद्र सिंह तोमर, कृषि और किसान कल्याण भारत सरकार के कैबिनेट मंत्री करेंगे। जबकि प्रो रमेश चंद सदस्य, नीति आयोग और श्री मनोज आहूजा (आईएएस) सचिव, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार भी किसानों को इस सम्मेलन के माध्यम से जागरूक करेंगे।

बता दें कि भारत की अर्थव्यवस्था बहुत हद तक कृषि पर निर्भर है, जो लगभग आधी आबादी को आजीविका प्रदान करती है। हालांकि, छोटे और सीमांत किसान खेती के परिदृश्य पर हावी हैं, उन्हें कई बाधाओं का सामना करना पड़ता है, जैसे सीमित सौदेबाजी की शक्ति, इनपुट सेवाओं तक अपर्याप्त पहुंच और पुरानी खेती के तरीके, अपर्याप्त तकनीक, कटाई के बाद की प्रबंधन सुविधाएं और विस्तार सेवाएं समस्या को और बढ़ा देती हैं। ये चुनौतियाँ जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के साथ मिलकर, किसानों की आय और लचीलेपन में बाधा डालती हैं। इन मुद्दों को हल करने और किसानों की आजीविका बढ़ाने के लिए भारत सरकार ने किसान-उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के गठन और मजबूती को प्रोत्साहित किया है। फिर भी कई एफपीओ लाभदायक बाजार संपर्क स्थापित करने के लिए िवशेष रूप से नई मूल्य श्रंृखलाओं में संघर्ष कर रहे हैं।

वॉलमार्ट फाउंडेशन, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन, स्विस डेवलपमेंट कॉरपोरेशन, जीआईजेड और उत्तर प्रदेश सरकार जैसे प्रतिष्ठित भागीदारों के सहयोग से ग्रामीण फाउंडेशन इंडिया महिलाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए एफपीओ और छोटे किसानों को सशक्त बनाने के लिए काम कर रहा है। यह पहल उत्तर प्रदेश के 23 जिलों में 82 एफपीओ तक फैली हुई है, जिससे 58,000 छोटे और सीमांत किसानों को सीधे लाभ मिल रहा है।

इन प्रयासों से कृषि आधारित आजीविका में महत्वपूर्ण उपलब्धियां प्राप्त हुई हैं। एफपीओ ने टर्नओवर में 230% की उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव किया है, जो मुख्य रूप से इनपुट और आउटपुट बाजारों के साथ बेहतर संबंधों से प्रेरित है। किसानों ने इनपुट सेवाओं के उपयोग में 200% की वृद्धि और आउटपुट सेवाओं में 367% की पर्याप्त वृद्धि देखी है। विशेष रूप से 82% किसानों ने एफपीओ में बढ़े हुए भरोसे को प्रदर्शित करते हुए अपनी बातचीत की क्षमता को बढ़ाया है। डेटा संग्रह को डिजिटल बनाने में भी प्रगति हुई है, 90% एफपीओ किसान डेटा एकत्र कर रहे हैं। इसके अलावा एफपीओ में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है, जिससे निर्णय लेने में अधिक लैंगिक समानता और सामुदायिक दृष्टिकोण में बदलाव आया है।

यह राष्ट्रीय सम्मेलन लघुधारक किसानों के लिए बाजार पहुंच पर कृषि और एफपीओ पारिस्थितिकी तंत्र से प्रमुख हितधारकों को एक साथ लाएगा। सरकार, निजी क्षेत्र, कृषि व्यवसाय, वित्तीय संस्थानों, गैर-लाभकारी संगठनों और दाताओं के विशेषज्ञ बाजार, प्रौद्योगिकी, वित्त और विस्तार सेवाओं पर व्यावहारिक चर्चा इस सम्मेलन में शामिल है।

दिल्ली में होने जा रहा यह कॉन्क्लेव संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों के साथ संरेखित है, जिसमें कोई गरीबी नहीं, शून्य भूख, अच्छा स्वास्थ्य और भलाई, लैंगिक समानता, और अच्छे काम और आर्थिक विकास शामिल हैं। इसका उद्देश्य छोटे किसानों, विशेषकर महिलाओं के जीवन में सार्थक अंतर लाने के लिए प्रतिबद्ध हितधारकों के बीच साझेदारी को बढ़ावा देना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.