ऑस्ट्रेलियाई महिला पत्रकार को 19 महीने से सता रहा है चीन…

0 622

चीन की राजधानी बीजिंग में गुरुवार को ऑस्ट्रेलियाई महिला पत्रकार चेंग लेई के खिलाफ जासूसी के आरोप में मुकदमा चलाया जा रहा है। बीजिंग की एक अदालत मे हो रही एक सुनवाई में ऑस्ट्रेलियाई राजदूत ग्राहम फ्लेचर को प्रवेश करने से रोक दिया गया। चेंग लेई को 2022 में हिरासत में लिया गया था। 6 महीने की हिरासत के बाद उन्हें गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया गया था। 19 महीने में ड्रैगन में महिला पत्रकार को तरह-तरह की यातनाएं दी। लेई के दो छोटे बच्चे और बूढ़े मां बाप उनसे मिलने के लिए तरस रहे हैं।

पत्रकार बनने से पहले अकाउंटेंट थी लेई….

चीनी मूल की ऑस्ट्रेलियाई नागरिक चेंग लेई साल 2012 से चीन के अंग्रेजी चैनल सीजीटीएन में एक बिजनेस न्यूज़ एंकर के तौर पर काम करती थी। साथ ही बीजिंग में ऑस्ट्रेलियाई प्रवासी समुदाय के बीच काफी सक्रिय रहती थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक पत्रकार बनने से पहले चेंग लेई कैडबरी और एक्सॉनमोबिल के लिए ऑस्ट्रेलिया में अकाउंटेंट और फाइनेंस एडवाइजर के रूप में काम किया करती थी। साल 2001 में वह चीन गई और सीजीटीएन चैनल से जुड़ गई।

बता दे अगर चेंग लेई को चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा कानूनों के उल्लंघन करने के मामले में दोषी पाया जाता है। तो उन्हें उम्र कैद तक की सजा हो सकती है। ऑस्ट्रेलिया के लोग महिला पत्रकार को लेकर चिंतित है।
पिछले कुछ सालों में चीन और ऑस्ट्रेलिया के रिश्ते बेहद तनावपूर्ण रहे हैं। जिससे राजनयिक और व्यापार संबंधों मैं गिरावट आई है। इस वजह से आस्ट्रेलियाई अधिकारियों के लिए अपने नागरिकों की रिहाई पर बीजिंग से बातचीत करना बेहद मुश्किल हो गया है। बीजिंग ने हाल ही के दिनों में कई पत्रकारों को गिरफ्तार किया है जबकि कई को देश से निष्कासित कर दिया।

रिपोर्ट – तान्या अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.