चाणक्य नीति के अनुसार, इन लोगों के साथ भूलकर भी न करें लड़ाई

0 182

नई दिल्ली: आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में जीवन से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान का जिक्र किया है। ऐसा कहा जाता है कि चाणक्य नीति का पालन करने वालों को जीवन में कम परेशानियों का सामना करना पड़ता है। चाणक्य की नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं। चाणक्य को एक अर्थशास्त्री, राजनीति, शिक्षाविद् और कूटनीति का ज्ञाता माना जाता है।

माता-पिता: कहते हैं माता-पिता ही जीवन का आधार होते हैं, ऐसे में यदि उनसे विवाद हुआ तो जीवन भर पछताना पड़ सकता है. कई माता-पिता से झगड़ने के बाद भी हम सही और गलत में अंतर नहीं कर पाते हैं और गलत संगति पकड़ लेते हैं। ऐसे में माता-पिता से कभी भी झगड़ा नहीं करना चाहिए।

दोस्त- ऐसा कहा जाता है कि एक दोस्त आपको अच्छे और बुरे का एहसास कराता है. यदि वे किसी तर्क में पड़ जाते हैं, तो आप एक विश्वसनीय साथी को खो देते हैं और आपको जीवन भर पछताना पड़ सकता है।

मूर्ख व्यक्ति- चाणक्य के अनुसार मूर्ख व्यक्ति से विवाद से बचना चाहिए। एक मूर्ख व्यक्ति आपका समय बर्बाद करने के साथ-साथ आपकी शांति भी छीन सकता है। मूर्ख को समझाने का अर्थ है कि भैंस के सामने बीन बजानी पड़ती है।

गुरु- गुरु वह है जो हमारा मार्गदर्शन करता है और हमें जीवन में सही मार्ग दिखाता है। वह हमें अच्छे और बुरे का ज्ञान देता है। हमें अच्छी बातें बताते हैं। ऐसे में अगर इनसे विवाद होता है तो आप गुरु की कृपा से वंचित रह जाते हैं। जीवन में गुरु का ज्ञान सबसे महत्वपूर्ण है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.