अग्निपथ योजना: भारत बंद का आज एलान, आरपीएफ और जीआरपी हाई अलर्ट पर

0 178

नई दिल्ली: मोदी सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन हो रहे हैं. युवा लाठी-डंडे लेकर सड़कों पर उतर आए हैं। प्रदर्शनकारियों ने रेलवे को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। इस बीच 20 जून यानि सोमवार को कुछ संगठनों ने भारत बंद का ऐलान किया है. इसको लेकर आरपीएफ और जीआरपी हाई अलर्ट पर हैं।

हाल ही में हुई हिंसक घटनाओं के बाद आरपीएफ और जीआरपी काफी चौकसी बरत रहे हैं. इसलिए आरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिंसा करने वाले प्रदर्शनकारियों से सख्ती से निपटने के आदेश दिए हैं. आदेश में साफ तौर पर कहा गया है कि हिंसा करने वालों के खिलाफ गंभीर धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी.

भारत बंद की घोषणा के बाद आरपीएफ और जीआरपी अधिकारियों ने कहा है कि हर कोने पर पैनी नजर रखी जाएगी. अगर कोई प्रदर्शनकारी हिंसा में शामिल होता है तो उससे सख्ती से निपटा जाएगा। भारत बंद के दौरान हर गतिविधि पर कड़ी नजर रखी जाएगी. साथ ही मोबाइल, कैमरा, सीसीटीवी के जरिए हिंसा करने वालों के खिलाफ डिजिटल साक्ष्य जुटाने के आदेश दिए गए हैं.

‘सुरक्षा कर्मी सुरक्षा गियर पहनते हैं’
जीआरपी अधिकारियों के अनुसार वीडियो साक्ष्य के आधार पर संदिग्धों के खिलाफ संबंधित धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी. सभी मामले आपराधिक धाराओं के तहत दर्ज किए जाएंगे। भारत बंद के दौरान हिंसा के डर से ड्यूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मियों को पूरे सुरक्षा उपकरण पहनने और स्थिति को नियंत्रण से बाहर नहीं होने देने को कहा गया है.

‘अक्सर संवेदनशील स्टेशनों पर जाएं’
जानकारी के मुताबिक आंतरिक संचार के जरिए आरपीएफ को अलर्ट मोड पर रहने को कहा गया है. इसके साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों को संवेदनशील स्टेशनों का बार-बार दौरा करने के आदेश दिए गए हैं. इस दौरान सभी अधिकारी स्थानीय पुलिस और प्रशासन से भी संपर्क में रहेंगे. किसी भी प्रकार की हिंसा या अप्रिय घटना होने पर तत्काल सख्त कार्रवाई की जाएगी।

शरारती तत्वों पर रहेगी कड़ी नजर
आरपीएफ ने कहा है कि सभी अधिकारी जनता के बीच जाएं, लोगों में विश्वास पैदा करें. उपद्रवियों पर पैनी नजर रखें। इसके साथ ही क्षेत्र में फ्लैग मार्च करते रहें। प्रत्येक घटना की फोटोग्राफ और वीडियोग्राफी करें ताकि बाद में जरूरत पड़ने पर इसका उपयोग किया जा सके।

हर घटना के लिए अलग-अलग मामला दर्ज किया जाएगा।
अग्निपथ योजना का विरोध करने वाले यदि उपद्रव करते हैं या रेल रोक देते हैं तो आपराधिक मामलों में प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। अगर कोई घटना होती है तो जीआरपी और स्थानीय पुलिस हर घटना के लिए अलग-अलग केस दर्ज करेगी। इतना ही नहीं अगर एक स्टेशन पर एक से ज्यादा विरोध होगा तो एक से ज्यादा केस दर्ज होंगे।

वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी साक्ष्य का इस्तेमाल किया जाएगा
आरपीएफ ने कहा है कि हिंसा के मामलों की बारीकी से जांच की जाएगी, कानूनी कार्रवाई ठप या डायवर्ट नहीं की जाएगी. आपराधिक कृत्य में शामिल हर आरोपी की पहचान की जाएगी। इसमें वे सभी लोग शामिल होंगे जिन्होंने हिंसा की साजिश रची या लोगों को उकसाया। मामलों की जांच के लिए वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी साक्ष्य का इस्तेमाल किया जाएगा।

अनुभवी अधिकारी करेंगे मामलों की जांच
आरपीएफ की ओर से कहा गया है कि हर शिकायत की जांच उच्च स्तर पर की जाएगी, ताकि कोई कमी या खामी न रह जाए. मामले की जांच अनुभवी जांच अधिकारी (आईओ) को दी जाए, ताकि उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके। साथ ही हर मामले में पुख्ता सबूत जुटाने को कहा है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.