अग्निपथ योजना : सभी आवेदकों को देना होगा हलफनामा, प्रदर्शन, आगजनी या तोड़फोड़ में शामिल नहीं हो सकते

0 191

नई दिल्ली: अग्निपथ योजना के तहत सशस्त्र बलों में शामिल होने के इच्छुक सभी आवेदकों को एक शपथ पत्र देना होगा कि वे किसी भी प्रदर्शन, आगजनी या तोड़फोड़ में शामिल नहीं हैं। सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। सैन्य मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी की यह टिप्पणी थल सेना की तीनों शाखाओं- थल सेना, वायु सेना और नौसेना में भर्ती की नई योजना के खिलाफ हिंसक विरोध के बीच आई है। सरकार ने मंगलवार को इस नई योजना की घोषणा की थी।

लेफ्टिनेंट जनरल पुरी ने तीनों सेनाओं की मीडिया ब्रीफिंग में कहा, “भारतीय सशस्त्र बलों की नींव अनुशासन है। आगजनी के लिए कोई जगह नहीं है। अगर आप अपना गुस्सा दिखाते हैं और बातचीत में शामिल होते हैं तो कोई समस्या नहीं है। लेकिन आगजनी और तोड़फोड़ के लिए कोई जगह नहीं है। उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना के माध्यम से सशस्त्र बलों में शामिल होने के इच्छुक प्रत्येक व्यक्ति को एक वचन देना होगा कि वे प्रदर्शन, आगजनी या तोड़फोड़ की किसी भी घटना में शामिल नहीं हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल पुरी ने कहा कि आगजनी और अग्निपथ के खिलाफ हिंसा में शामिल युवा सशस्त्र बलों में शामिल नहीं हो पाएंगे क्योंकि योजना के तहत किसी को भी भर्ती करने से पहले पुलिस सत्यापन किया जाएगा। उन्होंने कहा, “हर व्यक्ति जो अग्निपथ योजना के माध्यम से सशस्त्र बलों में शामिल होना चाहता है, उसे एक वचन देना होगा कि वे न तो किसी प्रदर्शन का हिस्सा थे और न ही किसी हिंसा में शामिल थे। पुलिस सत्यापन के बिना कोई भी व्यक्ति सशस्त्र बलों में शामिल नहीं हो पाएगा… हमने प्रावधान किए हैं। उन्होंने दावा किया कि प्रदर्शनकारियों को हानिकारक तत्वों और कुछ कोचिंग संस्थानों ने उकसाया था।

लेफ्टिनेंट जनरल पुरी ने कहा कि सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए इन कोचिंग संस्थानों में पढ़ने वाले लगभग 70 प्रतिशत युवा (सेना भर्ती के इच्छुक) गांवों से हैं। उन्होंने कहा, ”वे कर्ज लेकर पढ़ाई कर रहे हैं. इन कोचिंग संस्थानों ने उन्हें आश्वासन दिया और उन्हें सड़कों से हटाने में उनकी अहम भूमिका रही। लेफ्टिनेंट जनरल पुरी ने भी युवाओं से भर्ती परीक्षा की तैयारी शुरू करने की अपील करते हुए कहा कि फिजिकल फिटनेस टेस्ट को क्रैक करना आसान नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘थलसेना, नौसेना और वायुसेना युवाओं को ‘फिजिकल फिटनेस टेस्ट’ की तैयारी के लिए 45 से 60 दिन का समय देते हैं और नियम व शर्तों को समझते हैं ताकि आप हमारे पास आने के लिए तैयार हों। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा लगातार दूसरे दिन सेना, नौसेना और वायु सेना प्रमुखों के साथ बैठक करने के घंटों बाद रक्षा मंत्रालय मुख्यालय में तीनों सेनाओं की मीडिया ब्रीफिंग हुई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.