एकेटीयू और एमएनएनआईटी प्रयागराज में हुआ करार, मिलकर करेंगे छात्रों को तैयार

0 227

लखनऊ: डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय और मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी प्रयागराज के बीच शैक्षिक, शोध, संयुक्त निर्देशन में पीएचडी, एकीकृत परास्नातक और पीएचडी छात्रों के लिए एक सेमेस्टर अध्यययन की अनुमति, स्टार्टअप, फैकल्टी के आदान-प्रदान सहित अन्य चीजों को लेकर सोमवार को करार हुआ। कुलपति प्रो0 प्रदीप कुमार मिश्र और एमएनएनआईटी के निदेशक प्रो0 रमाशंकर वर्मा ने एमओयू पर हस्ताक्षर किया।

दोनों संस्थानों के बीच हुए समझौते के तहत आने वाले समय में एकेटीयू और एमएनएन आईटी प्रयागराज के छात्र दोनों संस्थानों में शिक्षकों का सहयोग ले सकेंगे। साथ ही ऐसे शिक्षक जो शोध करना चाहते हैं तो उनको दोनों संस्थानों में विशेषज्ञ मदद करेंगे। वहीं दोनों संस्थानों के छात्र दोनों संस्थानों के शिक्षकों के संयुक्त निर्देशन में पीएचडी कर सकेंगे। साथ ही इंटीग्रेटेड मास्टर्स और पीएचडी छात्रों को दोनों संस्थानों में एक सेमेस्टर अध्ययन की अनुमति मिलेगी। यानी एकेटीयू का छात्र एमएनएनआईटी प्रयागराज में एक सेमेस्टर पढ़ाई कर सकेगा। साथ दोनों संस्थानों के छात्रों और एलुमनाई को सामाजिक आइडिया देने के लिए प्रेरित किया जाएगा जो राष्ट्रहित में हो। दोनों संस्थानों के मेंटॉर स्टॉर्टअप को सहयोग देंगे। दोनों संस्थान अपने यहां के स्टार्टअप को एक दूसरे के यहां भेजेंगे जिससे कि वो विशेषज्ञों से सहयोग और निर्देशन ले सकें।

साथ ही एकेटीयू एमएनएनआईटी को प्रयागराज में स्थानीय स्टार्टअप के इकोसिस्टम बनाने में अपना सहयोग प्रदान करेगा। साथ ही एमएनएनआई के इनोवेशन सेल को सहयोग भी देगा। वहीं एकेटीयू का इनोवेशन हब और एमएनएनआईटी प्रयागराज का टीबीआई एक दूसरे का सहयोग करेगे। साथ ही दोनों संस्थानों के छात्र और शिक्षक एक दूसरे की लैब का भी प्रयोग अपने शोध के लिए कर सकेंगे। इस मौके पर कुलपति प्रो0 प्रदीप कुमार मिश्र ने कहा कि इससे दोनों संस्थानों के छात्रों को काफी फायदा होगा। शोध को बढ़ावा मिलेगा तो एक दूसरे को आधुनिक लैब का भी फायदा होगा। इस मौके पर प्रो0 एमके दत्ता, उपकुलसचिव डॉ0 आरके सिंह भी मौजूद रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.