भारत में कृषि में ‘आत्मनिर्भर’ बनने की क्षमता: केंद्रीय कृषि मंत्री

0 124

नई दिल्ली: केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को कहा कि भारत में कृषि में ‘आत्मनिर्भर’ (आत्मनिर्भर) बनने और दुनिया की खाद्य आवश्यकता को पूरा करने की क्षमता है। एक कार्यक्रम में बोलते हुए मंत्री ने कहा कि देश लगातार दिशा में आगे बढ़ रहा है। हालांकि, लक्ष्य के लिए सभी को मिलकर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा हम सहयोग करना चाहते हैं। मैं इस अवसर का उपयोग आने वाली पीढ़ियों के लाभ के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को हमारे साथ हाथ मिलाने के लिए आमंत्रित करने के लिए करता हूं।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि देश का कृषि निर्यात 4 लाख करोड़ रुपये के मील के पत्थर को पार कर गया है। उन्होंने कहा हम इसे और बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं। सरकार देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लगातार काम कर रही है। नतीजतन भारतीय कृषि ने महामारी के बावजूद 3.9 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि दर्ज की। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य देश में छोटे किसानों की सहायता करके भारतीय कृषि को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाना है। अपने संबोधन में उन्होंने खेती से जुड़ी चुनौतियों को कम करने के लिए कई सरकारी कार्यक्रमों का जिक्र किया।

उन्होंने कहा सिंचाई प्रणाली भंडारण, भंडारण और शीत भंडारण जैसे बुनियादी ढांचे में निवेश में वृद्धि के कारण आने वाले वर्षों में भारतीय कृषि में मजबूत वृद्धि दर्ज होने की उम्मीद है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.