केंद्रीय मंत्री मंसुख मंडाविया बोले- ‘मेक इन इंडिया, में भारत को वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनाने की क्षमता

0 127

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री मंसुख मंडाविया ने मंगलवार को कहा कि रसायन और पेट्रोकेमिकल्स सेक्टर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड’ के साथ भारत को एक वैश्विक विनिर्माण केंद्र में बदल सकता है। रसायनों और पेट्रोकेमिकल्स सलाहकार मंच की तीसरी बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय रासायनिक और पेट्रोकेमिकल उद्योग में देश के विकास को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की पर्याप्त क्षमता है। कार्यक्रम में एडवाइजरी फोरम द्वारा प्रस्तुत पेट्रोकेमिकल्स पर संभावित योजना पर चर्चा की गई और अंडरस्टैंडिंग इंडस्ट्री लैंडस्केप पर रिपोर्ट भी जारी की गई।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा भारत को रसायनों और उर्वरकों में वैश्विक बाजार का नेतृत्व करने के लिए अपना मॉडल बनाने की जरूरत है। अपने संबोधन में उन्होंने कंपनियों और सलाहकार मंच से भविष्य की रणनीति बनाने के लिए आग्रह किया जो वैश्विक मांगों को उभरती हुई आवश्यकताओं के साथ जुड़े। उन्होंने कहा भारत में चुनौती को बढ़ाने की क्षमता है। आइए हम निर्णय लेने के अपने मॉडल का निर्माण करें, जो परामर्शदाता और बहु-प्रवृत्ति है।

उन्होंने कहा हम रसायनों के लिए MSME जैसे आला क्षेत्रों की चुनौतियों और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए R&D को लक्षित कर सकते थे। उन्होंने कहा कि भारतीय रासायनिक और पेट्रोकेमिकल उद्योगों में देश के विकास को बढ़ाने में बड़ी क्षमता और महत्वपूर्ण भूमिका है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.