जगन रेड्डी ने तैयार किया नया मंत्रिमंडल, 90 प्रतिशत पुरानी टीम हटाया जाएगा: सूत्र

0 250

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी अपने मंत्रिमंडल को भंग करने और नए मंत्रियों को लाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं (Andhra Pradesh Cabinet change), अपने कार्यकाल के आधे से थोड़ा अधिक, और 2024 के राज्य चुनाव से पहले।

बड़े डू-ओवर की दिशा में पहला कदम आज दोपहर 3 बजे कैबिनेट की बैठक में होने की उम्मीद है (Andhra Pradesh Cabinet change), जिसके बाद मंत्रियों को कथित तौर पर अपना त्याग पत्र जमा करने के लिए कहा जाएगा। “90 प्रतिशत पुरानी टीम को हटा दिया जाएगा,”

आधिकारिक तौर पर बैठक के लिए 20 सूत्री एजेंडा है। हालांकि बड़ा बदलाव अप्रत्याशित नहीं है क्योंकि जगन मोहन रेड्डी ने कहा था कि वह अपने कार्यकाल के आधे रास्ते में पूरी तरह से नई टीम के लिए जाएंगे। यह दिसंबर 2021 में होना था, लेकिन महामारी के कारण इसे स्थगित करना पड़ा।

मुख्यमंत्री ने कल शाम राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन से मुलाकात की और कथित तौर पर उन्हें सूचित किया कि वह अपने मंत्रिमंडल में बदलाव करेंगे। मुख्यमंत्री के कल फिर उनसे मिलने और उन्हें उन मंत्रियों की सूची सौंपने की संभावना है, जिन्हें वह 11 अप्रैल को शपथ दिलाना चाहते हैं।

सूत्रों का कहना है कि “निवर्तमान” टीम के केवल एक या दो मंत्रियों को बनाए रखने की संभावना है। और केवल इसलिए कि वे उन समुदायों से संबंधित हैं जिनका प्रतिनिधित्व करने की आवश्यकता है, लेकिन निर्वाचित विधायकों में उन समुदायों से कोई और नहीं है।

नए मंत्रिमंडल में नवगठित 26 जिलों में से प्रत्येक से प्रतिनिधित्व होने की संभावना है। जाति, क्षेत्र, धर्म और लिंग सभी को विधिवत रूप से ध्यान में रखा जाना चाहिए, जैसा कि जून 2019 में जगन मोहन रेड्डी ने मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला था।

श्री रेड्डी ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, कापू जाति और मुस्लिम अल्पसंख्यक समुदाय के पांच उपमुख्यमंत्री चुने थे। कैबिनेट में तीन महिलाएं थीं। गृह मंत्री एम सुचरिता थीं, जो दलित समुदाय की एक महिला थीं। इस संरचना के दोहराए जाने की संभावना है।

मंत्रियों को पता है कि उनमें से ज्यादातर को विस्तार नहीं मिलेगा। एक मंत्री ने कहा, ‘मंत्रियों को हटाए जाने का मतलब खराब प्रदर्शन नहीं है। उन्हें पार्टी की भूमिका दिए जाने की संभावना है, क्योंकि मंत्रियों के रूप में उन्होंने जो तालमेल विकसित किया है, वह जिलों के भीतर और बीच समन्वय के लिए उपयोगी होगा।

2019 में, आंध्र प्रदेश चुनाव में अपनी भारी जीत के तुरंत बाद, जगन रेड्डी ने कहा था कि वह 2024 के लिए अपनी रणनीति के हिस्से के रूप में एक नई टीम को मध्यावधि में चुनेंगे। विचार सभी को एक मौका देना था और किसी भी सत्ता विरोधी लहर को हराना था। मंत्री के रूप में कार्य करने वाले एक विधायक के खिलाफ।

ये भी पढ़े : Manish Sisodia: भाजपा चाहती है अनुराग ठाकुर हिमाचल का नया मुख्यमंत्री : मनीष सिसोदिया

 

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.