Andhra Pradesh: आंध्र प्रदेश को मिला नया नक्शा, जिलों की संख्या दोगुनी होकर 26 हुई

0 484

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) को सोमवार को एक नया प्रशासनिक नक्शा मिला, जिसमें 13 नए जिलों की संख्या दोगुनी होकर 26 हो गई, एक बड़े बदलाव में राज्य सरकार का कहना है कि शासन और सेवा वितरण में सुधार होगा।

मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने वैदिक पुजारियों द्वारा निर्धारित “भाग्यशाली मुहूर्त” के समय के बाद सुबह एक आभासी समारोह में नए जिले का अनावरण किया।

उन्होंने कहा कि अधिक जिलों के निर्माण का उद्देश्य सभी क्षेत्रों के विकेन्द्रीकृत विकास में एक कदम होना है।

andhra pradesh new map
andhra pradesh new map

सरकार का विकेंद्रीकरण वाईएसआर कांग्रेस सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक रहा है, जिसने एक ग्राम सचिवालय की स्थापना की भी घोषणा की है।

श्री रेड्डी ने 2019 के राज्य चुनाव के लिए प्रचार करते हुए वादा किया था कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है, तो हर 25 लोकसभा क्षेत्रों को एक जिला बना देगी।

(Andhra Pradesh) अरकू को छोड़कर प्रत्येक जिला अब संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के समान है, जिसे दो जिलों में विभाजित किया जाएगा क्योंकि मुख्यमंत्री कथित तौर पर पिछड़े आदिवासी निर्वाचन क्षेत्रों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

“छोटे जिलों के गठन के साथ – जिला केंद्र से दूरदराज के गांवों और सीमाओं तक की दूरी कम हो जाएगी … जिला प्रशासन लोगों के करीब होगा … जैसे-जैसे सरकार लोगों के करीब आती है, जवाबदेही बढ़तीGujarat : रेप केस में आया 29 दिन में फैसला , कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई है,” सरकार ने एक में कहा बयान।

Also Read: 

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.