अनुराग ठाकुर ने कहा- वास्तविक पत्रकारिता सच्चाई पेश करने और सभी पक्षों को पेश करने में

0 148

नई दिल्ली: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि वास्तविक पत्रकारिता तथ्यों का सामना करने, सच्चाई पेश करने और सभी पक्षों को अपने विचार मंच पर पेश करने के बारे में है। केंद्रीय मंत्री ने आज एशिया-पैसिफिक इंस्टीट्यूट फॉर ब्रॉडकास्टिंग डेवलपमेंट (एआईबीडी) की 47वीं वार्षिक सभा और 20वीं बैठक का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। केंद्रीय मंत्री ने कहा मुख्यधारा के मीडिया के लिए सबसे बड़ा खतरा नए जमाने के डिजिटल प्लेटफॉर्म से नहीं, बल्कि खुद मुख्यधारा के मीडिया चैनल से है। उन्होंने आगे कहा कि असली पत्रकारिता तथ्यों का सामना करने, सच्चाई पेश करने और सभी पक्षों को मंच देने के बारे में है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा टिप्पणियों का ध्रुवीकरण करने वाले, झूठी खबरें फैलाने वाले और अपने फेफड़ों के शीर्ष पर चिल्लाने वाले मेहमानों को आमंत्रित करना एक चैनल की विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचाता है। उन्होंने कहा अतिथि, स्वर और दृश्यों के बारे में आपके निर्णय दर्शकों की नजर में आपकी विश्वसनीयता को परिभाषित करते हैं। आपका शो देखने के लिए दृश्य एक मिनट के लिए रुक सकता है, लेकिन कभी भी आपके एंकर, आपके चैनल या ब्रांड पर एक विश्वसनीय और के रूप में भरोसा नहीं करेगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा प्रसारण मीडिया पत्रकारिता की मुख्यधारा में है और हमेशा से रहा है। COVID-19 युग ने इसकी संरचना को आकार दिया है। कोविड महामारी ने हमें सिखाया है कि कैसे सही और समय पर जानकारी लाखों लोगों की जान बचा सकती है। यह मीडिया ही है जिसने इस कठिन दौर में दुनिया को एक मंच पर लाया और एक वैश्विक परिवार की भावना को मजबूत किया। महामारी के दौरान भारतीय मीडिया की भूमिका प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि मीडिया ने सुनिश्चित किया कि COVID-19 जागरूकता संदेश, महत्वपूर्ण सरकारी दिशानिर्देश, और डॉक्टरों के साथ मुफ्त ऑनलाइन परामर्श देश के कोने-कोने में सभी तक पहुंचे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.