Apple का सबसे बड़ा ओएस अपडेट मचाएगा तहलका, मिलेंगे गजब के AI फीचर, Open AI और Google करेंगे मदद

0 29

नई दिल्ली: ऐपल (Apple) अपने नए सॉफ्टवेयर iOS 18 को जल्द लॉन्च करने की तैयारी में है। आईफोन लवर्स को नए ओएस का बेसब्री से इंतजार है। यह ऐपल का अब तक का सबसे बड़ा ओएस अपडेट होने वाला है। कंपनी iOS 18 में AI फीचर ऑफर करने वाली है। साल की शुरुआत में ऐपल ने गूगल के साथ iOS 18 कई सारे जेनरेटिव एआई फीचर ऑफर करने के लिए बातचीत शुरू की थी। अब ऐपल के सीईओ टिम कुक ने आईफोन में जेनरेटिव एआई ऑफर करने के लिए Open AI के साथ फिर से बातचीत को शुरू कर दिया है।

नए ओस में मिलेगा चैटबॉट जैसा फीचर
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार मार्क गुरमैन, ऐपल और ओपन एआई ने इस डील के लिए साल की शुरुआत में बात शुरू की थी, लेकिन इसकी स्पीड काफी सुस्त रही। अब ऐपल ने ओपन एआई के साथ चल रही बातचीत की रफ्तार को बढ़ाया है। iOS 18 के बारे में कहा जा रहा है कि कंपनी इसमें चैटबॉट जैसा फीचर देने पर विचार कर रही है। दिलचस्प बात यह है कि ऐपल गूगल के साथ भी अपने जेनरेटिव एआई को लेकर बात कर रहा है। ऐपल चाहता है कि गूगल अपने जेमिनी एआई चैटबॉट को iOS 18 में ऑफर करने का लाइसेंस उसे दे दे।

Baidu के साथ भी चल रही बात
रिपोर्ट की मानें तो ऐपल दोनों कंपनियों यानी ओपन एआई और गूगल के साथ डील कर सकता है। यह भी मुमकिन है कि कंपनी अपने iOS 18 के लिए दोनों में से किसी को चुने। चीन के यूजर्स को iOS 18 में जेनरेटिव एआई ऑफर करने के लिए ऐपल चीन की Baidu से बात कर रहा है क्योंकि चीन में गूगल की सर्विस उपलब्ध नहीं है।

ऑन-डिवाइस लार्ज लैंग्वेज मॉडल पर कर रहा काम
ऐपल पूरी तरह से ऑन-डिवाइस लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) पर काम कर रहा है। कंपनी चाहती है कि iOS 18 यूजर्स को क्लाउड की बजाय फोन के अंदर मौजूद प्रोसेसर से ही इसे ऑफर करे। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐपल का ऑन डिवाइस एआई चैटबॉट जेमिनी और चैटबॉट से कम जानकारी वाला हो सकता है क्योंकि क्लाउड पर बेस्ड चैटबॉट बड़े सर्वर्स और कई सारे पैरामीटर्स से जानकारी लेकर यूजर्स को देते हैं। बताते चलें कि ऐपल अपने iOS 18 को वर्ल्डवाइड डेवेलपर्स कॉन्फ्रेंस में लॉन्च कर सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.