Application Will Be Made From June 10:आठवीं क्लास तक पढ़ाने का मौका TET के लिए एप्लिकेशन शुरू , 8 विषयों के लिए होंगे पेपर

0 456

Application Will Be Made From June 10 : एजुकेशन फील्ड में काम करने की चाह रखने वाले लोगों के लिए बेहतरीन मौका है । हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने अध्यापक पात्रता परीक्षा (TET) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है । इसके तहत 10 जून यानी आज से ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू कर दिया गया है । कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट https://hpbose.org/Home.aspx पर 1 जुलाई तक अप्लाई कर दें ।

जुलाई-अगस्त में होगी परीक्षा शुरु

HP TET के तहत 8 विषयों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इसमें JBT, TGT (ARTS/ MEDICAL/ NON-MEDICAL), LANGUAGE TEACHER, SHASTRI, PUNJABI, URDU शामिल हैं। इसके लिए परीक्षा का आयोजन 27 जुलाई से 13 अगस्त, 2022 तक होगी।
शिक्षा बोर्ड ने अध्यापक पात्रता परीक्षा (TET) की डेटशीट पहले ही जारी कर दी है। इसके अलावा कैंडिडेट ‘क’ श्रेणी व उप श्रेणी में ऑनलाइन करेक्शन करने की अनुमति नहीं होगी।

आवेदन तारिख

आवेदन शुरू होने की तारीख – 10 जून
आवेदन की अंतिम तिथि – 1 जुलाई
ऑनलाइन करेक्शन करने की अनुमति नहीं होगी
बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि कैंडिडेट को कैटेगरी और सब कैटेगरी में ऑनलाइन करेक्शन करने की अनुमति नहीं होगी। इससे एप्लिकेशन फीस प्रभावित होती है। किसी अभ्यर्थी को कैटेगरी और सब कैटेगरी में करेक्शन करवाना हो तो वह बोर्ड कार्यालय में निर्धारित तिथियों के दौरान ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सामान्य के लिए 800, एससी-एसटी के लिए 500 रुपये फीस
सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 800 रुपये, एससी-एसटी, ओबीसी, पीएचएच के अभ्यर्थियों के लिए फीस 500 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। ऑनलाइन एप्लीकेशन में पेमेंट गेटवे लिंक पर क्लिक करने के बाद डेबिट, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग से शुल्क जमा करवाना होगा।

अलग-अलग तारीखों में होने वाली है परिक्षा

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि 24 जुलाई को सुबह के समय जेबीटी और दूसरे सत्र में शास्त्री विषय की परीक्षा होगी।

वहीं टीजीटी नॉन मेडिकल टेट 31 जुलाई को सुबह 10 से 12:30 बजे, एलटी टेट दोपहर 2:00 से 4:30 तक होगा।

टीजीटी आर्ट्स टेट सात अगस्त को सुबह 10:00 से 12:30 बजे, टीजीटी मेडिकल टेट दोपहर 2:00 से 4:30 बजे तक होगा।

पंजाबी विषय का टेट 13 अगस्त को सुबह 10:00 से 12:30 और उर्दू विषय का टेट दूसरे सत्र में होगा। हिमाचल प्रदेश में टीईटी क्वालिफाइड टीचर की सैलरी करीब 35000 रुपए महीना है।

ये भी पढ़ें लंबे समय तक देश पर शासन करने वालों ने आदिवासी क्षेत्रों के विकास पर ध्यान नहीं दिया: PM मोदी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.