50 साल की उम्र में बीएमसी स्वीपर ने पहले प्रयास में 10वीं की बोर्ड परीक्षा पास की, पढ़ाई जारी रखने का सपना

0 214

नई दिल्ली: पढ़ने और आगे बढ़ने की कोई उम्र नहीं होती. कुछ हासिल करने के लिए बस लगन और मेहनत की जरूरत होती है। दिन भर की मेहनत के बाद 50 साल की उम्र में बीएमसी के एक सफाईकर्मी को दिखाया गया कि वह हर वर्ग के लोगों के लिए प्रेरणा है। बीएमसी स्वीपर ने कड़ी मेहनत के बाद पहले ही प्रयास में महाराष्ट्र हाई स्कूल की परीक्षा पास कर ली।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) देश का सबसे अमीर नगर निगम है। बीएमसी के विभिन्न विभागों में हजारों कर्मचारी कार्यरत हैं। 50 वर्षीय कुंचिकोर्वे मशन्ना रामप्पा बीएमसी में स्वीपर का काम करते हैं। वह यहां 20 से अधिक वर्षों से काम कर रहे हैं। सफाईकर्मी रामप्पा दिन भर बीएमसी में सफाई का काम पूरा करके शाम 7 बजे से 8:30 बजे तक स्कूल जाते थे. रामप्पा बीएमसी के स्वच्छता विभाग के बी वार्ड में काम करते हैं। तीन साल पहले उसने धारावी के यूनिवर्सल नाइट स्कूल में 8वीं कक्षा में दाखिला लिया था। रमप्पा अपनी ड्यूटी से घर वापस आने के बाद रोज पढ़ाई करता था। इसमें उनके परिवार, बच्चों के साथ-साथ उनके साथियों ने भी उनका साथ दिया।

कुंचिकोर्वे मसन्ना रामप्पा ने सफाई कर्मचारी के रूप में काम करते हुए न केवल अपने सपनों को जीवित रखा बल्कि उन्हें पूरा करने का प्रयास भी किया। अंत में 50 वर्ष की आयु में वे महाराष्ट्र 10वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए और अपने पहले प्रयास में 57% अंकों के साथ उत्तीर्ण हुए। हाई स्कूल की परीक्षा पास करने के बाद रामप्पा अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं। उनका कहना है कि वह बचपन में पढ़ाई नहीं कर पाते थे, लेकिन अब 10वीं की बोर्ड परीक्षा पास कर खुश हैं।

रामप्पा की मार्कशीट
रामप्पा की मार्कशीट
रामप्पा ने महाराष्ट्र 10वीं बोर्ड परीक्षा में 57% अंक हासिल किए हैं-

हिंदी- 57
अंग्रेजी- 54
मराठी- 54
गणित- 52
विज्ञान- 53
सामाजिक विज्ञान- 59

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.