वडोदरा में पीएम मोदी ने किया 21000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास, रेलवे का होगा कायाकल्प

0 173

अहमदाबाद, 18 जून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं। शनिवार को पीएम मोदी ने वडोदरा में 21 हजार करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया. इसमें 16 हजार करोड़ रुपये से अधिक की रेलवे परियोजनाएं शामिल हैं. पीएम मोदी ने वडोदरा में गुजरात गौरव अभियान में भी हिस्सा लिया. इस अभियान में विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों ने भी भाग लिया।

पीएम ने रखी इन परियोजनाओं की आधारशिला

पीएम मोदी ने 16,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इसमें डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का 357 किलोमीटर लंबा न्यू पालनपुर-मदार खंड शामिल है। इसके अलावा 166 किलोमीटर अहमदाबाद-बोटाड खंड का आमान परिवर्तन और 81 किलोमीटर पालनपुर-मीठा खंड का विद्युतीकरण भी शामिल है।

इसके अलावा, पीएम मोदी ने सूरत, उधना, सोमनाथ और साबरमती रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के साथ-साथ रेलवे क्षेत्र में अन्य पहलों की आधारशिला भी रखी। इसके अलावा पीएम मोदी ने खेड़ा, आणंद, वडोदरा, छोटा उदयपुर और पंचमहल में 680 करोड़ रुपये से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया. आपको बता दें कि इन परियोजनाओं से लॉजिस्टिक लागत कम करने में मदद मिलेगी और इस क्षेत्र में उद्योग और कृषि को बढ़ावा मिलेगा। इन परियोजनाओं से कनेक्टिविटी में भी सुधार होगा।

पीएम मोदी ने गुजरात के दभोई तालुका के कुंडेला गांव में गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय की आधारशिला भी रखी। वडोदरा शहर से लगभग 20 किमी दूर स्थित विश्वविद्यालय का निर्माण लगभग 425 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा और यह उच्च स्तर की आवश्यकताओं को पूरा करेगा। मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य में सुधार पर ध्यान देने के साथ, पीएम मोदी ने “मुख्यमंत्री मातृशक्ति योजना” शुरू की है। इसमें 800 करोड़ खर्च किए जाएंगे। इस योजना के तहत आंगनबाडी केन्द्रों से हर माह 2 किलो चना, 1 किलो अरहर दाल और 1 किलो खाद्य तेल गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को नि:शुल्क दिया जाएगा।

इस दौरान पीएम मोदी ने ‘पोषण सुधा योजना’ के लिए करीब 120 करोड़ रुपये बांटे, जिसे अब राज्य के सभी आदिवासी लाभार्थियों तक पहुंचाया जा रहा है. इससे पहले शनिवार को, प्रधान मंत्री ने पावागढ़ पहाड़ी के ऊपर पुनर्विकसित कालिका माता मंदिर का उद्घाटन किया।

आपको बता दें कि इस साल गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिहाज से पीएम मोदी का यह दौरा काफी अहम है. पीएम मोदी ने वडोदरा में एक जनसभा को भी संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमारी डबल इंजन सरकार ने पिछले 8 सालों में महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में काम किया है. पीएम मोदी ने कहा कि इस समाज में महिलाओं का सशक्तिकरण बहुत जरूरी है, क्योंकि उनके सशक्तिकरण से ही भारत का विकास होगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.