स्पेन के PM को मारने की कोशिश! लेटर बम बना WAR का नया हथियार

0 134

मद्रिद: स्पेन में रहस्यमयी लेटर बम पोस्ट किए जा रहे हैं। अबतक 4 लेटर बम मिल चुके हैं। बुधवार को पहला लेटर बम मैड्रिड में यूक्रेन की एंबेसी में फटा, जिसमें एक अधिकारी घायल हो गया। अब स्पेन के प्रधानमंत्री से लेकर एयरफोर्स तक लेटर बम पहुंच रहे हैं। दो दिन से स्पेन की राजधानी मैड्रिड में लेटर बम का हड़कंप मचा हुआ है।

बुधवार को मैड्रिड में यूक्रेन की एंबेसी में 2 लेटर बम पहुंचे। पहला पार्सल खोलते ही धमाका हुआ जिसमें यूक्रेन का एक डिप्लोमैट जख्मी हो गया। गुरुवार को इसी तरह का लेटर स्पेन के एयर फोर्स बेस पर भेजा गया। पार्सल की एक्स-रे जांच करने पर पता लगा कि इसमें एक्सप्लोसिव डिवाइस लगी है। इसके बाद स्पेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने जानकारी दी। प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ के स्टाफ ने बताया कि 24 नवंबर को एक्सप्लोसिव से भरा एक पार्सल प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजा गया था। स्पेन में पिछले दो दिन में तीन लेटर बम मिल चुके हैं।

किसी की हत्या करने के लिए लेटर बम का इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर खुफिया एजेंसी किसी हाई प्रोफाइल टारगेट की हत्या के लिए इस्तेमाल करती हैं। लेटर बम बनाने के लिए एक पार्सल तैयार किया जाता है। इसमें एक एक्सप्लोसिव डिवाइस लगाई जाती है। पार्सल खोलते ही डिवाइस ट्रिगर हो जाती है। पार्सल खोलने वाले की मौत हो जाती है।

बता दें कि साल 2018 में अमेरिका के कई बड़े नेताओं के पते पर लेटर बम भेजे गए थे। अमेरिका में बम हिलेरी क्लिंटन के पते पर भेजा गया था। सीक्रेट सर्विस ने पार्सल की एक्स-रे जांच की तो एक्सप्लोसिव डिवाइस का पता लगा। इससे पूरे अमेरिका में हड़कंप मच गया था, लेकिन अब स्पेन में इसी तरह के लेटर बम भेजे जा रहे हैं। इनके पीछे कौन है ये दावे से नहीं कहा जा सकता, लेकिन इसका कनेक्शन रूस यूक्रेन युद्ध से माना जा रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.